बेनीपट्टी(मधुबनी)। मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में गुरुवार को प्रखंड के चार पंचायतों में अधिकारियों की टीम के द्वारा विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की जांच की गयी.

जिसमें विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, पीडीएस दुकान, नली गली, नल जल, सड़क, मनरेगा, नाला उड़ाही, पंचायत भवन, पेंशन योजना, पीएम आवास सहित अन्य योजनाओं की स्थल पर पहुंच विभिन्न बिंदुओं पर जांच की गयी. इस दौरान बेनीपट्टी बीडीओ डॉ. रवि रंजन ने बर्री पंचायत में योजनाओं की जांच कीं.
1

वे बर्री पंचायत के वार्ड संख्या 12 स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय की जांच की. नामांकित 281 में 161 बच्चे की उपस्थिति थी. विद्यालय में दो खराब और एक चापाकल चालू थे. पठन पाठन का जायजा लिया और कई दिशा निर्देश दिये. एमडीएम बना हुआ था और कुछ बच्चे भोजन कर रहे थे.


 

बीडीओ ने बच्चों के साथ बैठकर भोजन को चखा और उसके गुणवत्ता का अवलोकन किया. विद्यालय परिसर में ही एएनएम पुष्पा कुमारी द्वारा कोविड का टीकाकरण किया जा रहा था, जहां आशा कार्यकर्ता पवन देवी भी मौजूद थीं. इसके बाद वार्ड 12 स्थित आंगनबाड़ी संख्या 39 की जांच की गयी, जहां सेविका वीणा देवी सहायिका मरनी देवी उपस्थित थीं और केंद्र पर 7 बच्चे भी उपस्थित थे.

अधिकांश पंजी का संधारण अधूरा था. पोषाहार और टेक होम राशन वितरण की जानकारी ली. मीनू व बोर्ड लगवाने का निर्देश दिया. वार्ड 12 में ही निवर्तमान वार्ड सचिव व वार्ड सदस्यों के बीच विवाद के कारण नल जल में ताला जड़ने की जानकारी मिलते ही मामले की जांच गयी.

इसके बाद श्री वृजहरि चिकित्सालय माधोपुर की जांच की जहां जीएनएम खुशबू कुमारी, लिपिक वरुण झा और आदेशपाल सकलदेव राय मौजूद थे.

2

बीडीओ ने दवा, व बेड आदि की उपलब्धता की जानकारी ली और अपना बीपी जांच भी कराया. इसके बाद वार्ड 5 में डीलर अनिता कुमारी के पीसीएस दुकान की जांच की, स्टॉक का मिलान किया, गोदाम का अवलोकन किया. स्थिति संतोषजनक पाया.

इसके बाद पैक्स गोदाम पहुंचे जहां पैक्स बंद पाया. न तो धान न ही गेंहू अधिप्राप्ति किये जाने की शिकायत ग्रामीणों ने की. इसी क्रम में एक आवास योजना की भी जांच की जहां 8 हजार रुपये घुस देने पर आवास योजना की राशि मिलने की बात लाभुक ने बीडीओ से कहीं. वार्ड 1 स्थित सिरवारा में आधी में गिरे नल जल योजना के पानी टंकी का भी अवलोकन किया. इसके बाद मनरेगा योजना से बन रहे सुरक्षा बांध का भी निरीक्षण किया.

इसी तरह विशनपुर पंचायत में एडीएसो अजय कुमार भारती ने भी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, पीडीएस दुकान, पैक्स गोदाम, नल जल, स्वास्थ्य उपकेंद्र, आवास, नली गली, के मनरेगा समेत अन्य योजनाओं की जांच की जहां कई गड़बड़ियां देखने को मिली.

अधिकारियों ने कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये और जांच प्रतिवेदन वरीय अधिकारियों को भेजे जाने की बात कही. मौके पर कई लोग मौजूद थे. दूसरी ओर डीडीसी विशाल राज ने बेतौना पंचायत में विभिन्न योजनाओं की जांच की. वे मध्य विद्यालय बेतौना पहुंचें, जहां छात्र छात्राओं और शिक्षकों की उपस्थिति सहित अन्य पंजियो की जांच की. 

उसके बाद डीडीसी वार्ड 05 में श्री कृष्ण मिश्र के जन वितरण प्रणाली दुकान की जांच की और उपभोक्ताओं से खाद्यान्न और किरासन के संबंध में जानकारी ली. साथ ही पंजियो का भी अवलोकन किया. वार्ड 08 में आंगनबाड़ी केंद्र और नलजल योजना की जांच की.

उपभोक्ताओं से भी बातचीत कर हाल जाना. जांच के दौरान कुछ उपभोक्ताओं ने नियमित जलापूर्ति नही होने की बात कही. उसके बाद तालाब के किनारे भवन के अभाव में चंदा कर बनायें गए फूस के घर में संचालित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय उक्मा टोल की जांच की. उन्होंने वार्ड 13 में निर्मित नली गली योजना की जांच की. 

जहां नाला की स्थिति देख भड़क गए. उसके अलावे वार्ड 12 में पंद्रहवीं वित्त आयोग से निर्मित सड़क की भी जांच की. गांव से पश्चिम मनरेगा से नाला उराही कार्य की भी जांच की.

इसके अलावे वार्ड 05 में नली-गली और आंगनवाड़ी केंद्र की जांच की. वहीं सीओ पल्लवी कुमारी गुप्ता ने बसैठ के चानपुरा में आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 10, 11 और 12 की जांच की. जांच के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 10 पर सेविका अनुपस्थिति थी. 

केंद्र संख्या 11 पर बच्चे नहीं थे और केंद्र संख्या 12 बंद पाया गया. इसके अलावे वे मध्य विद्यालय बसैठ की भी जांच की, जहां पंजी संधारित नहीं पाया गया एवं कैश बुक नहीं था. फिर उच्च विद्यालय बसैठ की भी जांच की, जहां बच्चे नहीं थे. सीओ द्वारा पूछने पर एचएम गजाला यास्मीन द्वारा बताया गया कि जब तक नामांकन प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो जाता, तब तक पढ़ाई शुरू नहीं किया जायेगा. 

सीओ ने आयुष्मान भारत के तहत संचालित अस्पताल की भी जांच की, जहां गंदगी का अंबार था. उसके बाद सीओ ने मनरेगा योजना के तहत करीब तीन लाख की लागत से किए गए नाला उड़ाही कार्य की भी जांच की और स्थिति देख असंतोष व्यक्त की. 

सीओ ने बस साईट वार्ड 13 में स्थित जन वितरण विक्रेता प्रभात कुमार यादव के दुकान के बीच जांच की.


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here


Previous Post Next Post