बेनीपट्टी(मधुबनी)। बेनीपट्टी पीएचसी परिसर में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शुरू की जा रही नई पहल ऑनलाइन इलाज को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। जिसमें सामान्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों को अब टीकाकरण सत्र स्थल से ही ऑनलाइन इलाज की सुविधा मिल जायेगी। सत्र स्थल पर पहुंचे सामान्य बीमारी से ग्रसित मरीजों का वहां मौजूद एएनएम अपने टैब के जरिये ऐप्प के माध्यम से मरीजों का पंजियन करेंगीं और फिर ऑनलाइन रहे पीएचसी के चिकित्सक से संपर्क स्थापित कर मरीजों की समस्या से चिकित्सक को अवगत करायेंगी, जिसके बाद चिकित्सक भी ऑनलाइन दवा भी लिख देंगे और पर्चा में लिखी जो दवा वहां उपलब्ध होगी मरीजों को तुरंत उपलब्ध करा दी जायेगी। इस नई पहल को लेकर पीएचसी परिसर में सभी एएनएम का पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक राजेश रंजन की अध्यक्षता में विशेष प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

1

जिसमें बतौर प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन समिति के सहायक जितेंद्र कुमार, सीएचओ दयानंद प्रसाद, बीएम मो. अकबर अली और डीइओ बैजू कुमार की टीम ने उपस्थित सभी एएनएम को टैब से ऐप्प के माध्यम से मरीजों का पंजियन करने, ऑनलाइन रहे चिकित्सकों से संपर्क कर मरीजों की समस्या से अवगत कराने और चिकित्सक द्वारा ऑनलाइन लिखे दवा का पर्चा प्राप्त कर मरीज को दवा और पर्चा दोनों उपलब्ध कराने के पूरी प्रक्रिया की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस दौरान स्वास्थय प्रबंधक श्री रंजन ने कहा कि अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों के हाईटेक इलाज की पहल शुरू की जा रही है। यह ऑनलाइन इलाज की प्रक्रिया चिकित्सा क्षेत्र में नई क्रांति लाने का काम करेगी। सभी टीकाकरण स्थल पर जल्द ही प्रिंटर आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी, जिससे मरीजों के दवा लिखे पर्चा भी तुरंत प्रिंट कर दवा के साथ मरीजों को दिया जा सके। इससे सामान्य बीमारियों के इलाज के लिये सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को पीएचसी का चक्कर नही लगाना पड़ेगा और अपने घर के आस-पास ही तुरंत चिकित्सीय सुविधा मिल जायेगी। स्वास्थ्य विभाग की इस पहल से मरीजों को अब कई सुविधाएं सहजता से मिल सकेगी। मौके पर एएनएम रंजना कुमारी, विमला कुमारी, पुष्पा कुमारी, मिनी कुमारी, मनोरमा कुमारी, रंजना कुमारी-2 ममता कुमारी व पूनम कुमारी सहित अन्य एएनएम भी मौजूद थी।

2


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post