अनुमंडल के 91 पंचायत में 181 जनवितरण दुकान के लिए होगी प्रक्रिया प्रारंभ - BNN News

Breaking

15 Mar 2018

अनुमंडल के 91 पंचायत में 181 जनवितरण दुकान के लिए होगी प्रक्रिया प्रारंभ

बेनीपट्टी(मधुबनी)। बेनीपट्टी अनुमंडल के 91 पंचायत में 181 नई दुकान खोले जाएंगे। जनवितरण प्रणाली के नई दुकान खोले जाने के लिए अनुमंडल प्रशासन ने प्रखंडवार आरक्षण रोस्टर जारी कर दिया है। जिसके तहत अमूक पंचायत के लोग जनवितरण प्रणाली के लाईसेंस के लिए आवेदन एडीएसओ के कार्यालय में कर पाएंगे। एसडीएम मुकेश रंजन ने बताया कि आवेदन के लिए आरक्षण कोटि को खास ध्यान देना होगा। वहीं आवेदक 15 मार्च से 27 मार्च तक जनवितरण प्रणाली दुकान के लाईसेंस के लिए आवेदन कर सकते है। वहीं आवेदन करने के पात्रता के तौर पर जानकारी दी गई कि आवेदन करने के लिए आवेदक का न्यूनतम शैक्षणिक मैट्रिक होना अनिवार्य है। वहीं इसके आवेदक के लिए भारतीय नागरिकता होना अहम होगा। वही बताया गया कि स्वयं सहायता समूह, महिलाओं की सहयोग समितियां, पूर्व सैनिक की समिति, शिक्षित-बेरोजगार व संबंधित पंचायत के निवासी होना अतिआवश्यक होगा। वहीं कम्प्यूटर ज्ञान रखने पर प्राथमिकता दी जाएगी। एसडीएम ने बताया कि आवेदन के लिए आरक्षण कोटि के लिए जाति प्रमाणपत्र भी लिया जाएगा। वहीं इसके साथ आवासीय प्रमाणपत्र, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाणपत्र, आचरण प्रमाणपत्र के साथ पांच रंगीन फोटो व शपथ पत्र के साथ आवेदन किया जा सकता है। वहीं संयुक्त परिवार, पंचायत प्रतिनिधि एवं कोर्ट के द्वारा दोषी करार दिए गये लोगों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
        प्रखंडवार जारी हुई आरक्षण की रोस्टर
मधवापुर के बासुकी बिहारी दक्षिणी पंचायत के दो रिक्त सीट के लिए एक सीट अनारक्षित तो दूसरी सीट को पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया है। बलवा पंचायत के दो सीट के लिए एक अनारक्षित तो दूसरी अतिपिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गयी है। साहर दक्षिणी के एक सीट को अनारक्षित महिला (क्षैतिज) किया गया है। मुखियापट्टी पंचायत के एक सीट को अनुसूचित जाति, सलेमपुर पंचायत के तीन सीट को दो सीट अनारक्षित व एक सीट को पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। उतरा पंचायत के एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग की महिला के लिए, पिहवारा पंचायत के तीन रिक्त सीट के लिए एक अनारक्षित महिला, एक सीट को अनुसूचित जाति की महिला एवं एक सीट को अनारक्षित किया गया है। पिरोखर पंचायत के एक रिक्त सीट को पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया है। विशनपुर पंचायत के दो रिक्त सीट में एक अनारक्षित व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के लिए रखा गया है।
बेनीपट्टी प्रखंड के बर्री पंचायत के तीन रिक्त सीट में दो सीट अनारक्षित व एक सीट पिछड़ा वर्ग की महिला, विशनपुर पंचायत के तीन सीट के लिए अतिपिछड़ा वर्ग, अनारक्षित महिला व अनुसूचित जाति के लिए रखा गया है। शाहपुर पंचायत के चार रिक्त सीट में दो अनारक्षित, पिछड़ा वर्ग की महिला व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। मेघवन पंचायत के रिक्त चार सीट में एक सीट अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग, अनारक्षित व एक सीट को अनुसूचित जाति के लिए, बसैठ के पांच रिक्त सीट में अनारक्षित सीट दो, अनारक्षित महिला की सीट एक, अनुसूचित जाति के लिए एक व अतिपिछड़ा वर्ग (महिला) के लिए एक सीट रखा गया है। करहारा के दो रिक्त सीट को पिछड़ा वर्ग व अनारक्षित रखा गया। समदा के दो रिक्त सीट को अतिपिछड़ा वर्ग व अनारक्षित (महिला), सलहा के तीन रिक्त सीट को अनुसूचित जाति, अनारक्षित व एक सीट अतिपिछड़ा वर्ग के लिए रखा गया है। त्योंथ के एक रिक्त सीट को अनारक्षित रखा गया। महमदपुर के चार रिक्त सीट में पिछड़ा वर्ग(महिला), अनारक्षित(महिला), अनुसूचित जाति व अनारक्षित के लिए रखा गया है। बेनीपट्टी के एक रिक्त सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के महिला के लिए। बेहटा के एक रिक्त सीट को अनारक्षित, बेतौना के एक सीट को अनुसूचित जाति के लिए, बनकट्टा के एक सीट को अनारक्षित महिला के लिए। पाली के एक रिक्त सीट को पिछड़ा वर्ग के लिए, गंगूली के तीन रिक्त सीट में अनारक्षित, अनुसूचित जाति व एक सीट को महिला अनारक्षित के लिए रखा गया है। कटैया के दो रिक्त सीट को अतिपिछड़ा वर्ग व एक सीट को अनारक्षित रखा है। ब्रह्मपुरा के एक सीट को पिछड़ा वर्ग की महिला । मनपौर के दो रिक्त सीट में एक अनारक्षित व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग। अकौर के दो रिक्त सीट में एक सीट अनारक्षित (महिला) व एक सीट अनुसूचित जाति। नगवास के चार रिक्त सीट में दो अनारक्षित, एक सीट पिछड़ा वर्ग व एक अतिपिछड़ा वर्ग की (महिला)। परकौली के तीन रिक्त में अनारक्षित एक, अनारक्षित (महिला) व एक सीट को अनुसूचित जाति, अरेर दक्षिणी पंचायत के दो रिक्त सीट में पिछड़ा वर्ग (महिला) व एक सीट को अनारक्षित रखा गया है। अरेर उतरी के दो रिक्त सीट में अनारक्षित (महिला) व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के लिए, परजुआर के दो रिक्त सीट में एक अनुसूचित जाति व एक सीट को अनारक्षित। मुरैठ के दो रिक्त सीट में से एक सीट अनारक्षित व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के लिए। कपसिया के दो रिक्त सीट में से एक सीट को पिछड़ा वर्ग व एक महिला के लिए अनारक्षित रखा गया है। वहीं नागदह के चार रिक्त सीट में से दो अनारक्षित सीट व एक सीट को अनुसूचित जाति एवं सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के महिला के लिए रखा गया है।
बिस्फी प्रखंड के जगवन पश्चिमी पंचायत के एक रिक्त सीट को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है। जगवन पूर्वी पंचायत के तीन रिक्त सीट में अनारक्षित (महिला), पिछड़ा वर्ग व एक सीट को अनारक्षित किया गया है। बलहा पंचायत के एक रिक्त सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। बिस्फी पंचायत के चार रिक्त सीट में एक-एक सीट अनारक्षित व एक महिला के लिए अनारक्षित किया गया है। वहीं पिछड़ा वर्ग (महिला) व एक सीट को अनुसूचित जाति के लिए रखा गया है। रघौली पंचायत के पांच रिक्त सीट में दो अनारक्षित, एक अनारक्षित( महिला), अतिपिछड़ा वर्ग व पिछड़ा वर्ग(महिला) के लिए आरक्षित कोटा में रखा गया है। चहुंटा के तीन रिक्त सीट में एक अनारक्षित, अतिपिछड़ा वर्ग व एक सीट को अनुसूचित जाति के लिए रखा गया है। सिंघिया पश्चिमी के एक रिक्त सीट को अनारक्षित रखा गया है। सिंघिया पूर्वी पंचायत के तीन रिक्त सीट में पिछड़ा वर्ग के लिए एक, अनुसूचित जाति के लिए एक व एक सीट को महिला के लिए अनारक्षित रखा गया है। सिंघासों पंचायत के छह रिक्त सीट में अनारक्षित सीट दो, एक अनारक्षित महिला के लिए, अतिपिछड़ा वर्ग की महिला के लिए एक व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के लिए रखा गया है। वहीं एक सीट को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है। खैरीबांका दक्षिणी पंचायत के दो रिक्त सीट में एक सीट अनारक्षित व एक सीट को पिछड़ा वर्ग के लिए, खैरीबांका उतरी के दो रिक्त सीट में एक सीट को अनारक्षित व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग(महिला), नूरचक पंचायत के दो रिक्त सीट में एक सीट को अनारक्षित(महिला) व एक सीट को अनुसूचित जाति(महिला) के लिए रखा गया है। तिसी नरसाम दक्षिणी के एक रिक्त सीट को अनारक्षित रखा गया है। रथौस पंचायत के तीन रिक्त सीट में एक सीट पिछड़ा वर्ग(महिला), एक सीट को अनारक्षित व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। तिसी नरसाम उतरी पंचायत के दो रिक्त सीट में एक सीट को अनारक्षित(महिला) व एक सीट को अनुसूचित जाति के लिए, भैरवा पंचायत के तीन रिक्त सीट में दो अनारक्षित व एक सीट को पिछड़ा वर्ग(महिला) के लिए, परसौनी दक्षिणी पंचायत के एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग व परसौनी उतरी पंचायत के दो रिक्त सीट में एक सीट को अनारक्षित (महिला) व एक सीट को पिछड़ा वर्ग के लिए, नाहस रुपौली दक्षिणी के चार रिक्त सीट में एक अनारक्षित-एक अनारक्षित(महिला), अनुसूचित जाति व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग की महिला के लिए रखा गया है। नाहस रुपौली उतरी के तीन रिक्त सीट में एक सीट को अनारक्षित(महिला), एक सीट अनारक्षित व एक सीट को अनुसूचित जाति के लिए, भौजपंडौल के एक रिक्त सीट को पिछड़ा वर्ग, औंसी बभनगामा दक्षिणी के एक सीट को अनारक्षित रखा गया है।
हरलाखी प्रखंड के हरलाखी पंचायत के चार रिक्त सीट में एक सीट महिला के लिए अनारक्षित, एक अनारक्षित, अनुसूचित जाति के लिए एक व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग के लिए रखा, करुणा पंचायत के तीन रिक्त सीट में एक सीट अनारक्षित(महिला), एक अनारक्षित व एक सीट को पिछड़ा वर्ग के लिए, विशौल पंचायत के तीन सीट में एक सीट अनारक्षित, एक सीट पिछड़ा वर्ग व एक सीट को महिला के लिए अनारक्षित रखा, नरहनियां पंचायत के चार सीट में एक सीट अनारक्षित, अनारक्षित(महिला), पिछड़ा वर्ग व एक सीट को अनुसूचित जाति के महिला सीट के लिए रखा गया है। सोठगांव के पांच रिक्त सीट में दो अनारक्षित, एक अनारक्षित(महिला), अतिपिछड़ा वर्ग व एक सीट को पिछड़ा वर्ग(महिला) के लिए, पिपरौन पंचायत के तीन रिक्त सीट में अनारक्षित एक, अनुसूचित जाति के लिए एक व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग, बेतापरसा के एक रिक्त सीट को अनारक्षित रखा गया है। सिसौनी के एक रिक्त सीट को पिछड़ा वर्ग की महिला, कौआहाबरही के चार रिक्त सीट में अनारक्षित(महिला) एक, एक अनारक्षित, एक अनुसूचित जाति व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग(महिला) के लिए, गंगौर के तीन रिक्त सीट में एक अनारक्षित महिला, एक अनारक्षित व एक सीट को पिछड़ा वर्ग, सोनई के तीन रिक्त सीट में एक अनारक्षित, एक सीट को अनुसूचित जाति (महिला) व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग(महिला), बोरहर के तीन रिक्त सीट में अनारक्षित( महिला), एक अनारक्षित व एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग, खिरहर पंचायत के चार रिक्त सीट में अनुसूचित जाति के लिए एक, पिछड़ा वर्ग के लिए एक व दो सीट को अनारक्षित, हिसार के दो रिक्त सीट में एक सीट को अतिपिछड़ा वर्ग(महिला) व एक सीट को अनारक्षित(महिला) एवं झिटकी पंचायत के एक रिक्त सीट को अनुसूचित जाति के महिला के लिए आरक्षित रखा गया है।

No comments:

Post a Comment

फेसबुक पर रेगुलर न्यूज़ अपडेट्स पाने के लिए पेज Like करें व अधिक से अधिक शेयर करें