बिस्फी(मधुबनी)।  प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन के सभागार में शनिवार को बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अंतर्गत स्कूल रेडिनेस मॉड्यूल चहक योजना के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

1

कार्यशाला का उद्घाटन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विमला कुमारी, दिनेश यादव, नंदकिशोर झा, सुदी लाल यादव, अनिल कुमार यादव, नागेंद्र यादव सहित कई लोगों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।  इस मौके पर प्रखंड क्षेत्र के सभी प्राथमिक विद्यालय के वर्ग  एक   के शिक्षक कार्यशाला में शामिल हुए।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए बीईओ विमला कुमारी ने कहा कि निपुण भारत कार्यक्रम के अंतर्गत चहक  के अनुसार गतिविधि आधारित प्रशिक्षण सभी शिक्षकों को दिया जा रहा है। ताकि विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान किया जा सके।

2

उन्होंने कहा कि खेल खेल में बच्चों को संख्या का ज्ञान गीत संगीत के माध्यम से देना है. ताकि बच्चों को किसी प्रकार का कोई भार महसूस ना हो। 

मौके पर मास्टर ट्रेनर राजकुमार पासवान, संतोष कुमार शर्मा, विजय कुमार पंजियार, अखिलेश्वर ठाकुर, सीमा झा ने विस्तार से चाहक योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया. यह प्रशिक्षण कई ग्रुपों में विभाजित कर दी गई. प्रशिक्षकों ने बताया कि प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य कक्षा 1 से 3 तक के बच्चों एवं बच्चियों के बीच बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान का उनकी मातृभाषा में बोध कराना है, इस मौके पर शीला कुमारी, संजय कुमार राम, सहित कई शिक्षक उपस्थित थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post