बेनीपट्टी(मधुबनी)। अधवारा समूह की धौंस नदी के कथित प्रदूषित जल का सेम्पल लिया गया। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद व पीएचईडी विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को बेनीपट्टी के सौली व त्रिमुहान स्थित धौंस नदी का जल एकत्रित किया। जिसे जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। ताकि, ये पता लगाया जा सके की, धौंस नदी का पानी प्रदूषित है या नहीं।

1

प्रदूषण नियंत्रण विभाग के सेम्पल टेकर गजेंद्र ठाकुर ने बताया कि नदियों के अलग-अलग जगहों से पानी नमूना के तौर पर जमा लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजेंगे। जहां से रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को दी जाएगी। श्री ठाकुर ने बताया कि पैरामीटर में अभी कोई दिक्कत नहीं दिखाई दे रही है। वैसे, लैब से रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कह सकेंगे।

2

बता दे कि उक्त जांच जिला गंगा समिति में उठाये गए सवाल को लेकर जिलाधिकारी के निर्देश पर की जा रही है। जांच में रमण झा, पीएचईडी विभाग के नेहा कुमारी, राहुल मिश्रा आदि थे।

गौरतलब है कि धौंस नदी का पानी वर्षो से दिनोदिन काला स्याह होता जा रहा है। मवेशी पालक भी इस पानी का उपयोग किसी काम में नहीं कर पाते है। न ही किसान इस पानी से पटवन कर पाते है। किसानों का कहना है कि पानी प्रदूषित हो चुका है। जिससे खड़ा होने पर विभिन्न प्रकार के चर्म रोग हो जाते है। स्थानीय लोगों का कहना है कि नेपाल के महेन्द्रनगर में स्थित फैक्ट्री से निकले प्रदूषित समान व केमिकल को नदी में छोड़ दिया जाता है। जिसके कारण नदी का पानी खराब हो गया।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post