बेनीपट्टी(मधुबनी)। बेनीपट्टी नगर मुख्यालय के डॉ एनसी कॉलेज परिसर में मंगलवार को पूर्व एमएलसी सह शिक्षाविद डॉ नीलाम्बर चौधरी की 89वीं जयंती समारोह मनाई गई। जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय दरभंगा के कुलपति डॉ शशिनाथ झा ने कहा कि, डॉ चौधरी के कार्यकुशलता से वे काफी वाकिफ है। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में अतुलनीय कार्य किये। एक समय था, जब संस्कृत की शिक्षा देने वाले शिक्षकों को कुछ नहीं मिलता था, लेकिन, स्व.नीलाम्बर बाबू के प्रयास से वेतन भी मिलने लगा। इस कार्य में कई लगे, लेकिन, मेरा मानना है कि सरकार व शिक्षको के समस्याओं के बीच नीलाम्बर बाबू एक पूल का काम किये थे। कुलपति ने कहा कि शिक्षा के बिना मानव जीवन व्यर्थ है, इसलिए, जिस कॉलेज में जयंती हो रही है, वो कॉलेज उन्ही के नाम पर है।

1

कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलानुशासक श्रीपति ठाकुर ने कहा कि, वे स्व चौधरी से भलीभांति परिचित है। उन्होंने अपने जीवन में कई राजनेताओं को देखा, लेकिन, नीलाम्बर बाबू जैसा उच्च विचार जैसा बहुत कम देखने को मिला। वे हमेशा शिक्षा के प्रति सोंच रखते थे। उन्होंने हमेशा सही को सही और गलत को गलत कहा। श्री ठाकुर ने कॉलेज प्रशासन से स्व नीलाम्बर बाबू की कृति को पुस्तक के रूप में देने की अपील की, कहा, की ये समारोह कुछ सालों बाद बंद हो जाएगा, आने वाली पीढ़ी को नीलाम्बर बाबू की कृति याद नहीं रहेगी, इसलिए, उनके कृति को हमेशा जीवंत रखने के लिए उनके जीवन काल को एक पुस्तक के रूप में देना चाहिए, इस काम में वे पूरा सहयोग देंगे। पूर्व एमएलए रामाशीष यादव ने कहा कि स्व नीलाम्बर बाबू इस क्षेत्र के महान विभूति थे। जिनके बताए रास्ते पर आज भी वे चलने का प्रयास कर रहे है। जयंती समारोह की अध्यक्षता करते हुए डॉ दिलीप चौधरी ने कहा कि नीलाम्बर बाबू उनके जन्म देने वाले पिता ही नहीं, बल्कि, वे उनके राजनीतिक गुरु भी थे। उन्होंने शिक्षा के लिए काफी काम किया। जिससे उन्हें गौरवान्वित महसूस होता है। 

2

कार्यक्रम का संचालन पूर्व प्राचार्य भवानंद झा ने किया। वहीं, आगत अतिथियों का स्वागत कॉलेज प्रशासन की ओर से पूर्व एमएलसी डॉ दिलीप चौधरी ने किया। उपस्थित गणमान्य लोगों को पाग-दोपट्टा, फूल माला व मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान कॉलेज की छात्रा ज्योत्स्ना कुमारी, रिया व प्रिया कुमारी ने जय जय भैरवी असुर भयाओनी पर भावनृत्य पेश किया।

इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व एमएलसी स्व नीलाम्बर चौधरी के आदमकद मूर्ति पर माल्यार्पण कर की गई। कुलपति डॉ झा, कुलानुशासक श्रीपति ठाकुर, पूर्व विधायक रामाशीष यादव, एसडीएम अशोक कुमार मंडल, डीएसपी अरुण कुमार सिंह, नगर पंचायत के मुख्य पार्षद मंजू देवी, उप मुख्य पार्षद दीपशिखा कुमारी, जेडीयू अध्यक्ष प्रदीप झा बासू, पूर्व जिप सदस्य सरिता देवी, प्राचार्य रामनारायण झा, महिला कॉलेज के प्राचार्य कमलेश्वर ठाकुर, प्रो.ब्रह्म कुमार झा आदि ने पुष्प अर्पित कर नमन किया और दीप प्रज्जवलित कर समारोह की शुरुआत की।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post