बेनीपट्टी(मधुबनी)। जल संसाधन मंत्री ने बेनीपट्टी प्रखंड के त्रिमुहान में   आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र में धौंस नदी के दायें तट पर हुए कई कटाव निरोधक कार्यों का लोकार्पण किया। इन कार्यों से कई पंचायतों केI बड़ी आबादी को बाढ़ से सुरक्षा मिलेगी।

1

जल संसाधन मंत्री ने त्रिमुहान विद्यालय के निकट जमींदारी बांध पर हुए कटाव निरोधक कार्य लोकार्पण किया। इस योजना के अन्तर्गत त्रिमुहान विद्यालय के निकट जमींदारी बांध में 100 मीटर की लंबाई में क्षतिग्रस्त भाग का सुदृढीकरण तथा बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य किया गया है। इस योजना से मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड अंतर्गत समदा पंचायत के समदा, त्रिमुहान, विशनपुर एवं करहारा पंचायत के सोहरौल, इस्लामपुर, करहारा तथा बिरदीपुर के निवासियों को बाढ़ से सुरक्षा मिलेगी।

2

इसके उपरांत उन्होंने बेनीपट्टी प्रखंड के अंतर्गत कई अन्य जमीदारी बांधों पर हुए बढ़ सुरक्षात्मक कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें पाली जमींदारी बांध पर बरदाहा गांव के निकट, तथा किमी 8.00 से किमी 13.00 के बीच, रानीपुर-मतरहरी जमींदारी बांध पर करहाराघाट, अग्रोपट्टी-बसैठ जमींदारी बांध पर शिवनगर ग्राम के निकट, पोखर-चिमनी के निकट, विशनपुर ग्राम के निकट, अग्रोपट्टी के बाढ़ निरोधी फाटक के निकट, चानपुरा घेरा बांध के बाढ़ निरोधी फाटक-3 व फाटक-1 के निकट कटाव निरोधक कार्य का लोकार्पण शामिल है। 


पाली जमींदारी बांध पर बरदाहा ग्राम के निकट 200 मीटर की लंबाई में पुनर्स्थापन एवं सुरक्षात्मक कार्य तथा किमी 8.00 से किमी 13.00 के बीच 1000 मीटर की लंबाई में क्षतिग्रस्त भाग का सुदृढीकरण कार्य किया गया है। 


रानीपुर-मतरहरी बांध में करहारा घाट के निकट 75 मीटर की लंबाई में सुरक्षात्मक कार्य, अग्रोपट्टी-बसैठ जमींदारी बांध में शिववनगर ग्राम के निकट 60 मीटर, पोखर/चिमनी के निकट 60 मीटर की लंबाई में, विशनपुर ग्राम के निकट 60 मीटर की लंबाई में सुरक्षात्मक कार्य तथा चानपुरा रिंग बांध सं-1 के निकट 60 मीटर की लंबाई में सुदृढीकरण एवं सुरक्षात्मक कार्य के अतिरिक्त सं-3 के निकट 60 मीटर की लंबाई में सुदृढीकरण एवं सुरक्षात्मक कार्य एवं इसी रिंग बांध के शीर्ष पर 8000 मीटर की लंबाई में ब्रिक सोलिंग कार्य कराया गया है।


इन कार्यों से मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड अंतर्गत बसैठ पंचायत के बसैठ, चानपुरा, अग्रोपट्टी, रानीपुर, शाहपुर पंचायत के शाहपुर एवं शिवनगर तथा पाली पंचायत के पाली, बरदाहा एवं रजौन ग्राम के निवासियों को बाढ़ से सुरक्षा मिलेगी।


इसके उपरांत मंत्री श्री झा ने बेनीपट्टी प्रखंड अन्तर्गत करहारा-बिरदीपुर जमींदारी बांध, करहारा-1 जमींदारी बांध, करहारा-3 जमींदारी बांध, त्रिमुहान-सौहरौल के बीच जुड़ी पक्की सड़क, त्रिमुहान विद्यालय के निकट जमींदारी बांध, करहारा-सोहरोल जमींदारी बांध के निकट तीन अदद टूटान बंधाई, करहारा जमींदारी बांध में भोला मंदिर के निकट, करहारा-सोहरैल जमींदारी बांध में कटाव निरोधक कार्य का लोकार्पण किया। इस कार्य से बेनीपट्टी प्रखंड अन्तर्गत करहारा पंचायत के सोहरौल, इस्लामपुर, करहारा एवं बिरदीपुर के लोग लाभान्वित होंगे।


इस दौरान मध्य विद्यालय त्रिमुहान में आयोजित सभा मे श्री संजय कुमार झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर बिहार में बाढ़ के प्रभाव और इससे होने वाले नुकसान को कम करने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा तत्परता से कार्य किए जा रहे हैं। मधुबनी में नदी जल का बेहतर प्रबंधन करते हुए, बाढ़ का प्रभाव कम करने और हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए तत्परता से कार्य किये जा रहे हैं। इसमें जयनगर में कमला नदी पर बन रहे बराज की बड़ी भूमिका होगी। बाढ़ का प्रभाव कम करने के लिए कई अत्याधुनिक तकनीक का भी उपयोग किया जा रहा है। इसी कड़ी में कुछ स्थानों पर जमींदारी बांध का रखरखाव भी विभाग द्वारा पहली बार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह नेपाल में भारी बारिश के कारण बिहार में प्रमुख नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ा है। इसके मद्देनजर विभाग की टीमें अलर्ट हैं और सभी तटबंधों की सतत निगरानी की जा रही है।

इस दौरान एमएलसी घनश्याम ठाकुर, विधायक सुधांशु शेखर, जदयू के जिला अध्यक्ष सत्येंद्र कामत, विभाग के मुख्य अभियंता, योजना एवं मॉनीटरिंग नन्द कुमार झा, जोन के मुख्य अभियंता एवं कई अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post