बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड के शाहपुर पंचायत के वार्ड 13 स्थित शिवनगर गांव में वार्ड सदस्य महासंघ के कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक संघ के प्रखंड अध्यक्ष कौशल कुमार झा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में मौजूद वार्ड सदस्यों द्वारा बीडीओ को वार्ड सदस्यों के अधिकारों और कार्यों में आ रही समस्याओं का निष्पादन करने हेतु ज्ञापन सौपे जाने के बाद भी निष्पादन नही किये जाने का मुद्दा उठाया गया। इस दौरान 
संघ के अध्यक्ष श्री झा ने कहा कि वार्ड सदस्यों को मिलनेवाला मानदेय मनरेगा योजना के तहत कार्य कर रहे सामान्य मजदूरों से भी भी कम है। जिसे सम्मानजनक किये जाने की दिशा में सरकार को पहल करना चाहिये। उन्होने कहा कि अगर सरकार वार्ड सदस्यों की वर्तमान स्थिति पर विचार नही करती है तो सभी मुद्दों को लेकर जल्द ही प्रखंड कार्यालय पर धरना प्रदर्शन पर उतरने को संघ बाध्य होगा।

1

बैठक में मौजूद संघ के सचिव दीपक कुमार ने कहा कि अधिकांश पंचायतों में मुखिया और वार्ड सदस्यों के बिना सहमति के ही कार्य कराया जा रहा है। सात निश्चय योजना के तहत आनेवाले सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में वार्ड सदस्यों की सहमति अनिवार्य होनी चाहिये। वहीं संघ के अरेर उत्तरी पंचायत के अध्यक्ष वीरभद्र झा ने कहा कि पंचायतों में विकास कार्य शुरू होने के बाद भी वार्ड सदस्यों को वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति का बैंक खाता विवरणी उपलब्ध नही करवाया गया है। जिससे वार्ड सदस्य बैंक खाते को संचालित नही कर पा रहे हैं। लिहाजा वार्ड में विकास कार्य अवरुद्ध हो रहा है। परजुआर पंचायत अध्यक्ष मनोज झा ने कहा कि कई पंचायतों में मुखिया द्वारा किया जा रहा कार्य सरकार द्वारा प्रस्तावित रुपरेखा के अनुरूप नही हो रहा है और इसमें मुखिया व विभागीय पदाधिकारियों के द्वारा बंदरबाट किया जा रहा है. इसे सरकार द्वारा प्रस्तावित रुप रेखा के अनुसार कराया जाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। जबकि नगवास पंचायत अध्यक्ष रामशंकर चौधरी ने सात निश्चय योजना के नल जल योजना के सुचारु संचालन कराये जाने का मुद्दा उठाया और इसके लिये वार्ड क्रियान्वयन समिति के खाते में राशि आवंटित किये जाने की बात कही। कहा कि कई पंचायतों में नल जल योजना की पाइप आदि ध्वस्त हो चुकी है, जिसकी मरम्मत कराया जाना आवश्यक है, ताकि नल जल का सुचारु संचालन सुनिश्चित किया जा सके।

2

मौके पर मेघवन के सुनील मंडल, नगवास पंचायत के उपमुखिया धर्मेंद्र कुमार, शाहपुर पंचायत के उप मुखिया धीरेद्र झा, वार्ड सदस्य अनार देवी, ज्योति कुमारी, संजीत कुमार सिंह, अरेर उत्तरी पंचायत के वार्ड सदस्य निर्मला देवी, दक्षिणी के ओम प्रकाश, परसौना के शंकर झा व बर्री पंचायत के वार्ड सदस्य सियाराम महतो सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post