मधुबनी। नियोजित माध्यमिक शिक्षक के वेतन मद में हो रहे भुगतान में बड़े पैमाने पर फर्जी भुगतान करने का मामला उजागर हुआ है। यह खुलासा इन शिक्षकों के डीए (महंगाई भत्ता) भुगतान के दौरान बैंक द्वारा बिल रोक दिये के बाद हुआ है। जिसमें यह मामला सामने आया कि एक ही खाता संख्या कई बार बिल में दुहराया गया है। खाताधारी के नाम को बदल कर खाता एक ही दे दिया गया है। बैंक में खाता में जमा करने के दौरान नाम मिलान नहीं होने पर उसका सत्यापन किया गया तो यह मामला सामने आया कि एडवायस में नाम बदल कर एक ही खाता आधे दर्जन स्थान पर अंकित कर दिया गया है। इस तरह से एक ही खाता में केवल इस बढ़ोत्तरी बिल में लगभग चार लाख राशि जमा करने की कोशिश की गयी।

संदेह होने पर बैंक ने स्थापना कार्यालय को एडवायस भेज दिया। इसके बाद की गयी जांच में यह मामला सामने आया कि एडवायस बना रहे कर्मी द्वारा अधिकतर एडवायस में फर्जी खाता जोड़कर राशि की निकासी की गयी है। जानकारी मिलते ही डीपीओ स्थापना कार्यालय में हड़कंप मच गया। अफरातरफी में एडवाइस बनाने वाले कर्मी चंद्र किशोर प्रसाद को तलब किया गया। कर्मी सूड़ी प्लस टू उच्च विद्यालय के लिपिक हैं। उन्हें विरमित कर दिया गया है। लगभग डेढ़ साल से वे डीपीओ स्थापना कार्यालय में प्रतिनियोजन पर थे। तथा माध्यमिक शिक्षकों के वेतन भुगतान की प्रक्रियाओं के प्रभार का काम कर रहे थे।

मिली जानकारी के अनुसार एडवाइस में कुछ बैंक खाता गलत देकर नियोजित माध्यमिक शिक्षकों के वेतन मद की राशि की निकासी की गयी है। वर्त्तमान में भुगतान की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। एडवायस ऑनलाइन बैंक भेजा जाता है। तथा उसके आधार पर वेतन का भुगतान होता है। कार्यालय में रखे गये एडवाइस की जांच की जा रही है। लेकिन ऑनलाइन में अधिक गड़बड़ी होने की आशंका को देखते हुए बैंक से भुगतान के एडवाइस प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया है। ताकि उसे मिलान किया जा सके और हुई अवैध राशि की निकासी का आकलन किया जा सके। डीइओ मो.नसीम अहमद ने बताया कि इस तरह की इतनी बड़ी गड़बड़ी में अन्य लोगों की संलिप्तता से इंकार नहीं किया जा सकता है। सभी बिन्दुओं पर जांच कर सख्त कार्रवाई की जायेगी। डीपीओ स्थापना मो. नजीबुल्लाह ने बताया कि कर्मी को शोकॉज किया करते हुए विरमित कर दिया गया है। बैंक में जमा एडवायस को मंगवाया जा रहा है। गड़बड़ी हुई राशि का आकलन कर शीघ्र राशि की रिकवरी सहित अन्य कानूनी कार्रवाई की जायेगी।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post