Ticker

6/recent/ticker-posts

पंचायत चुनाव : मुखिया पहनेंगे मोतियों की माला तो जिला परिषद उड़ाएंगे पतंग



पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों के लिए चुनाव चिन्ह का आवंटन आयोग के ओर से कर दिया गया है। आयोग की ओर से तय किये गए चुनाव चिन्ह प्रत्याशियों को दिए जाएंगे। हालांकि, अभी पंचायत चुनाव को लेकर आयोग की ओर से अधिसूचना जारी नहीं किया गया है। लेकिन, पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी चल रही है। 


चुनाव को लेकर कोषांग का गठन कर दिया गया है। जिसमें खास तौर पर आयोग के गाइडलाइन जारी कर दिए गए है। मिली जानकारी के अनुसार कोरोना को देखते हुए चुनाव के लिए नामांकन, प्रचार प्रसार, मतदान व मतदान की प्रक्रिया होगी। बता दे अधिसूचना जारी होने के बाद ही एनआर कटना तथा नामांकन के बाद नामांकन पत्र की संवीक्षा होने के बाद ही आयोग के ओर से तय चुनाव चिन्ह निर्वाचन अधिकारी के द्वारा आवंटित किए जाते है।


मुखिया पद के लिए आयोग के द्वारा जारी किए गए चुनाव चिन्ह में मोतियों की माला, ढोलक, कलम ओर दवात, बैंगन, चिमनी ब्रश, कैमरा, मोमबत्ती, काठ गाड़ी, ब्लैकबोर्ड, सेब, किताब, टेलीविजन, जग, गाजर, टोकरी आदि है।


सरपंच पद के लिए आयोग की ओर से बाइक, स्टोव, बल्ब, नल, चौका-बेलन, स्टूल, लट्टू, हल, टमटम, बांसुरी, छाता, माचिस, पानी का जहाज, खल-मूसल, ट्रक, चरखा, टाइपराइटर आदि है।


पंचायत समिति पद के लिए आयोग ने कप-प्लेट, कंघा, चारपाई, नारियल, डोली, कुदाल, गैस सिलेंडर व जीप आदि चुनाव चिन्ह तय किये है।


जिला परिषद पद के लिए आयोग ने पतंग, लेडीज पर्स, लेटर बॉक्स, ताला चाभी, आरी, रेल का इंजन, अंगूर का गुच्छा, प्रेशर कुकर, सिलाई मशीन, स्लेट, वैन, टेबल लैम्प आदि तय किये है।


वार्ड सदस्य पद के लिए आयोग की ओर से गेंहू की बाली, चश्मा, कुल्हाड़ी, तितली, दीवार घड़ी, आम, स्कूटर, रोड रोलर, चमच्च, घोड़ा आदि तय किये है।


वार्ड पंच के लिए आयोग ने गुड़िया, कुर्सी, टॉर्च, ट्रैक्टर, डमरू, कबूतर, बल्ला आदि तय किये है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here

Post a Comment

0 Comments