बिहार  में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार छोटी-बड़ी सभी प्रकार की मशीनों और उपकरणों को जुटाने में लगी है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार मरीजों की आवश्यकता को देखते हुए 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद की जाएगी। राज्य में 3650 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अभी हैं, जिनका उपयोग किया जा रहा है। 
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग मरीजों को उनके बेड के पास ऑक्सीजन देने में होता है। यह मशीन हवा से ऑक्सीजन प्राप्त कर उसे मरीज तक आपूर्ति करती है। 

इसके साथ ही विभाग ने ऑक्सीजन फ्लो मीटर भी खरीदने का निर्णय लिया है। इससे मरीज को आपूर्ति की जा रही ऑक्सीजन के फ्लो की गति मापी जाती है। जिस मरीज को हाई फ्लो ऑक्सीजन की जरूरत होती है, उसे हाई फ्लो ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है जबकि लो फ्लो की जरूरत वाले मरीज को लो फ्लो ऑक्सीजन दी जाती है।  

मिली जानकारी के अनुसार  बिहार मेडिकल आधारभूत विकास लिमिटेड (बीएमएसआईसीएल) के माध्यम से सभी जरूरी उपकरणों की खरीद की जाएगी। सभी छोटे-बड़े मेडिकल उपकरणों का उपयोग कोरोना काल मे अस्पतालों में किया जाएगा। सिलेंडर भी खरीदे जांएगे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post