बेनीपट्टी(मधुबनी)। राज्यव्यापी घोषित एक दिवसीय धरना प्रदर्शन के तहत मंगलवार को बेनीपट्टी ब्लॉक सह अंचल कार्यालय परिसर में सरपंच-पंच संघ के तत्वावधान में धरना दिया गया।   इस दौरान सरपंच पंचों के द्वारा जमकर नारेबाजी की गई। सरपंच-पंच संघ के प्रदेश संयोजक पुष्पेंद्र ठाकुर ने संबोधित करते हुए कहा कि, सरपंच-पंच को प्रदत्त अधिकारों में कटौती सहन नहीं की जाएगी। ग्राम कचहरी के धाराओं में पुलिस की हस्तक्षेप पर सरकार को अंकुश लगाना होगा। ग्राम कचहरी को प्रदत्त शक्तियों को लागू करने के लिए सभी सुविधाओं से लैस करना होगा। तब ग्राम कचहरी में सुलभ न्याय का सपना पूरा होगा।

1

वहीं, अध्यक्षता करते हुए वशिष्ट कुमार झा ने कहा कि, राज्य में निर्वाचित ग्राम कचहरी के प्रतिनिधियों की हत्या, मारपीट, झूठा मुकदमा पर अंकुश लगा कर अपराधियों पर स्पीडी ट्रायल चलाना होगा। जब तक सरपंच पंच भयमुक्त नहीं होंगे, तब तक काम कैसे होगा। इसके लिए संबंधित प्रशासन और सरकार को ध्यान देना होगा।

2

गौरतलब है कि सरपंच पंच संघ के द्वारा सरपंच को मजिस्ट्रेट की शक्ति देकर ग्राम कचहरी में चौकीदार एवं प्रहरी की स्थायी नियुक्ति, जनसंख्या अनुसार सरपंच, उप सरपंच व पंच को उचित वेतन, भत्ता, पेंशन, सुरक्षा, स्वास्थ्य बीमा दिए जाने, ग्राम कचहरी में चौकीदार, प्रहरी, आदेशपाल, भू-मापक अमीन, कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति, विधान परिषद चुनाव में अन्य प्रतिनिधियों की भांति मतदाता बनाये जाने, वर्ष-2006 से निर्वाचित प्रतिनिधियों का बकाया मासिक भत्ता, भवन किराया एवं अन्य का भुगतान कराने, रिक्त कचहरी सचिव व न्यायमित्र का नियोजन, ग्राम कचहरी के शक्तियों में पुलिस हस्तक्षेप पर रोक, सहित ग्यारह सूत्री मांग को लेकर धरना आहूत किये। कार्यक्रम का संचालन देवचन्द्र सिंह ने किया। वहीं, धरना को नबोनारायन मिश्र, कांति झा, कविता यादव, भवेश कुमार झा, उपेंद्र कुमार सिंह, महेश प्रसाद साह, संतोष झा, मो.नूर अली, मो.अरमान आदि ने संबोधित किया।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post