जयनगर(मधुबनी)। 
जयनगर नगर पंचायत के तत्वावधान में सोमवार को वाटरवेज चौक के समीप पानी टंकी परिसर में आटो कम्पोस्टिंग मशीन से उत्पादन जैविक खाद निःशुल्क वितरण कार्यक्रम समारोह का उद्घाटन एसडीओ वीरेंद्र कुमार, एसडीपीओ विप्लव कुमार, मुख्य पार्षद कैलाश पासवान,  ईओ डॉ इंद्र कुमार मंडल, उप मुख्य पार्षद माला देवी एवं वार्ड पार्षद हनुमान मोर ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया ।

1

आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीओ ने कहा कि वर्तमान समय में रासायनिक खाद से खेत में अनाज के खेती पर काफी असर पड़ा है। सरकार  रसायनिक खाद के बदले जैविक खाद को प्राथमिकता दे रही है। एसडीपीओ ने कहा कि नपं के द्वारा जैविक खाद बनाने वाली मशीन से स्थानीय किसानों को लाभ मिलेगा। 

जैविक खाद बनाने के लिए दो युनिट मशीन लगाया गया है। एक से सूखा एवं दूसरे से गिला खाद तैयार किया जाएगा।मुख्य पार्षद ने शहर वासियों से अपील करते हुए कहा कि जैविक खाद से स्थानीय किसानों को लाभ मिलेगा। नगर पंचायत प्रशासन इसके लिए जैविक खाद तैयार के लिए दो युनिट मशीन लगाया है। ईओ ने बताया कि किसी भी तरह के सब्जी को एक मशीन से डंब कर खाद तैयार किया जाता है। 

2

डस्ट खाद के खेतों में डालने से महिने भर में फसल तैयार हो जाएगा। मौके पर वार्ड पार्षद शिवजी पासवान, विनोद कुमार शर्मा, सूरज ठाकुर, राम अशीष साह, मंजुला देवी, राम बाबू पासवान, जरीना खातुन, मो नजाम, भरत शर्मा, विधायक प्रतिनिधि उद्धव कुंवर, राजद नेता प्रदीप कुमार यादव, जदयू अध्यक्ष राज कुमार सिंह, अरविंद तिवारी, धीरेन्द्र झा, सरोज गोहिवार समेत दर्जनों की संख्या में किसान व नपं कर्मी मौजूद थें ।


कार्यक्रम में अतिथि के रूप आए एसडीओ व एसडीपीओ को नगर पंचायत प्रशासन के द्वारा मिथिला परंपरा के तहत पाग दोपट्टा एवं गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post