मधुबनी। बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के आह्वान पर हजारों शिक्षकों ने डीपीई एरियर एवं एनआईओएस डीएलएड ओडीएल अंतर वेतन के भुगतान करने की मांग लेकर पहले डीपीओ स्थापना कार्यालय तथा बाद में डीईओ कार्यालय के समक्ष आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया। 

शिक्षकों ने अपने मांगों के समर्थन में जोरदार नारेबाजी किया। शिक्षकों का प्रदर्शन समाहरणालय के निकट अम्बेडकर स्मारक के पास से निकल कर डीपीओ स्थापना कार्यालय होते हुए डीईओ कार्यालय पहुंचा।  

डीपीओ स्थापना कुन्दन कुमार ने शिक्षकों को बातचीत के लिए बुलाया। परन्तु डीपीओ स्थापना के द्वारा समस्याओं का समाधान नहीं किए जाने के कारण संघ के जिला कार्यालय सचिव मनीष कुमार कर्ण एवं लदनियां प्रखंड अध्यक्ष सुनील कुमार पासवान ने डीईओ कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन अनशन शुरू कर दिया।

अनशनकारी शिक्षकों ने कहा कि शिक्षकों को वेतन के लिए अनशन करने को बाध्य होना पड़ा यह विभाग के लिए बहुत शर्मनाक है। दरअसल डीपीओ कार्यालय एरियर के भुगतान में भ्रष्टाचार की मंशा पाले हुए हैं। पूर्व में नाजायज राशि उगाही कर चिन्हित शिक्षकों को एरियर का भुगतान मिला है। 

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष संजीव कुमार कामत ने बताया कि करीब 50 दिन पूर्व ही सभी प्रकार के एरियर का भुगतान करने हेतु राज्य सरकार के द्वारा मधुबनी जिला को करीब 91 करोड़ रुपए का आवंटन उपलब्ध कराया गया है। परंतु डीपीओ स्थापना कार्यालय विभिन्न तरह के बहानेबाजी कर डीपीई एरियर, 15% अंतर वेतन तथा एनआईओएस डीएलएड ओडीएल प्रशिक्षित अंतर वेतन के भुगतान में अड़ंगा लगा रहे है। 

2

प्रधान सचिव अवधेश कुमार झा ने कहा कि राज्य के अन्य जिलों में सभी प्रकार के एरियरों का भुगतान हो गया है, परंतु मधुबनी जिले के शिक्षक आवंटन उपलब्ध रहने के बाबजूद एरियर् के भुगतान से अब तक वंचित है। उपाध्यक्ष लीलाधर पासवान एवं मो नूर आलम ने कहा कि जुड़ शीतल एवं ईद जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार बहुत निकट है परंतु, विभागीय अधिकारियों को इसकी कोई चिंता नहीं है। वेतन भुगतान को लेकर इतनी शिथिलता है कि पर्व से पहले वेतन भुगतान सुनिश्चित प्रतीत नहीं हो रहा है। उपर से आनन - फानन में मार्च का वेतन भुगतान कर डीपीई एरियर एवं एनआईओएस डीएलएड ओडीएल प्रशिक्षित अंतर वेतन के भुगतान को टालने की साज़िश रची जा रही है। 

उपाध्यक्ष राकेश कुमार चौधरी, सुरेंद्र कुमार यादव, सचिव बबीता चौरसिया एवं ललित नारायण ललन ने कहा कि जबतक सभी प्रकार के एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा अनिश्चितकालीन अनशन एवं सत्याग्रह आन्दोलन जारी रहेगा।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post