फुलपरास(मधुबनी)। बेलहा (फुलपरास, मधुबनी) में आयोजित अमर शहीद स्वर्गीय रामफल मंडल राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में माननीय जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने कहा,की 
मिथिला के विकास के प्रति मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विशेष ध्यान है। मिथिला की कला संस्कृति के विकास के लिए उन्होंने आजादी के बाद की सबसे बड़ी पहल के रूप में सौराठ (मधुबनी) में मिथिला चित्रकला संस्थान और मिथिला ललितकला संग्रहालय की स्थापना की। यहां मिथिला की कला-संस्कृति से संबंधित पढाई शुरू हो गई है। इससे मिथिला चित्रकला के कलाकारों को देश-दुनिया में पहचान बनाने का मौका मिलेगा।

1

उन्होंने कहा कि मिथिला के केंद्र दरभंगा में एयरपोर्ट के बाद एम्स भी बन रहा है, मुख्यमंत्री के निर्णय के कारण संभव हो रहा है। बिहार को मिले दूसरे एम्स के लिए जमीन राज्य सरकार को देनी थी और मुख्यमंत्री ने तय किया कि दूसरा एम्स दरभंगा में बनेगा। संजय कुमार झा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निश्चय किया है कि वर्ष 2025 तक बिहार के हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जो कहते हैं उसे पूरा भी करते हैं। उनके निश्चय को धरातल पर उतारने के लिए तेजी से काम हो रहा है। बिहार के हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचने पर कृषि के क्षेत्र में क्रांति आएगी।


जल संसाधन मंत्री ने कहा है कि मिथिला में सिंचाई की अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं पर काम हो रहा है। जयनगर में बराज के निर्माण से बड़े क्षेत्र में सिंचाई के साथ-साथ बाढ़ का प्रकोप भी कम हो जाएगा। वर्षों से अधूरी पड़ी पश्चिमी कोसी नहर परियोजना को तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसके अलावा सिंचाई एवं बाढ़ से सुरक्षा की कई नई योजनाओं को धरातल पर उतारा गया है।

2


श्री झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पूरा देश आज एक नई उम्मीद के साथ देख रहा है। नीतीश कुमार अकेले ऐसे नेता हैं जो लंबे समय से केंद्र में मंत्री और फिर बिहार में मुख्यमंत्री रहने के बावजूद पूरी तरह निर्विवाद और सभी को स्वीकार्य हैं। विपक्षी एकता की पहल के साथ उनके दिल्ली दौरे और विपक्ष के शीर्ष नेताओं से मुलाकात के बाद विपक्ष को पूरे देश में एक नये नजरिए के साथ देखा जाने लगा है। लोगों को लग रहा है कि 2024 में बड़ा बदलाव होगा।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post