बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड कार्यालय स्थित मेघदूतम सभागार में मंगलवार को नवनिर्वाचित मुखियों को जिला पंचायत संसाधन केंद्र द्वारा ग्राम पंचायत विकास योजना के संबंध में ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें वितीय वर्ष 2022-23 के लिये योजनाओं का चयन करने और योजनाओं को पारित करा कार्यान्वयन कराने सहित कई बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।

1

इस दौरान मुखिया को बताया गया कि 15 वीं वित्त आयोग के तहत किन योजनाओं को टाईड किस योजनाओं को अनटाइड की श्रेणी में शामिल करना है। प्रशिक्षण में यह भी जानकारी दी गयी कि टाईड में छठ घाटों का निर्माण कराने, नल जल योजना का रखरखाव व देखभाल, स्वच्छता के लिये नाली का निर्माण और कुओं का जीर्णोद्धार कराने सहित अन्य शामिल किये जा सकते हैं वहीं अनटाइड के तहत सार्वजनिक भवनों का जीर्णोद्धार, शवदाह गृह या विधुत शवदाह गृह का निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों सुविधाओं का विकास, सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाने, बस या ऑटो पड़ाव का निर्माण कराने व बूढ़े के लिये जिमखाना आदि का निर्माण कराने सहित अन्य शामिल किये जा सकते हैं।

2

मौके पर मुखिया मंजू देवी, लीला देवी, पम्मी कुमारी, सुनील कुमार, इंदु देवी, दुलारी देवी, राम संजीवन यादव, कमलदेव पासवान, शैलेंद्र झा सहित अन्य मुखिया भी मौजूद थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here


Previous Post Next Post