बेनीपट्टी(मधुबनी)। बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत और ग्राम कचहरी के 2.50 लाख से अधिक पदों पर 11 चरणों में होने वाले चुनाव के लिए आज मंगलवार को अधिसूचना जारी हो जाएगी। अधिसूचना जारी के साथ ही पहले चरण में पड़ने वाले प्रखण्डों में बुधवार से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।


अधिसूचना जारी होने के साथ ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम को बड़े ही सख्ती के साथ आदर्श आचार संहिता को लागू करने का निर्देश दिया है। राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू होते ही कोई नई योजना शुरू नहीं की जाएगी।


हालांकि, चल रही योजनाओं के सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बिहार कैबिनेट से मंजूर कार्यक्रम के अनुसार 24 सितम्बर को पहले चरण, 29 सितम्बर को दूसरे चरण, आठ अक्टूबर को तीसरे चरण, 20 अक्टूबर को चौथे चरण, 24 अक्टूबर को पांचवे चरण, तीन नवंबर को छठे चरण, 15 नवंबर को सातवें चरण, 24 नवंबर को आठवें चरण, 29 नवंबर को नौंवे चरण, आठ दिसंबर को दसवें चरण और 12 दिसंबर को ग्यारवें चरण का मतदान होगा।


राज्य निर्वाचन आयोग ने वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच व ग्राम कचहरी पंच के लिए संबंधित बीडीओ को निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किया है। वही, जिला परिषद सदस्य के लिए संबंधित अनुमंडल के एसडीओ को निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किया है। आयोग ने कहा है कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही पूरे राज्य के पंचायत निकाय क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post