बेनीपट्टी(मधुबनी)। बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के लिए चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां तेज कर दी है। आयोग ने सभी कमिश्नर और डीएम को पत्र लिखकर कहा है कि एम-2 मॉडल ईवीएम से चुनाव कराया जाना है। इसलिए, सभी मतदान केंद्र पर चार-चार बीयू (बैलेट यूनिट) और सीयू (कंट्रोल यूनिट) के इंतजाम सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही सभी मतदान केंद्र पर दो-दो मतपेटी की व्यवस्था भी किया जाए।


जानिए, किन पदों के लिए ईवीएम से होगा चुनाव : आयोग ने ग्राम पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य का चुनाव ईवीएम से कराने का निर्णय किया है। वही पंच व सरपंच का चुनाव मतपत्र से कराया जाएगा। ऐसे में हर बूथ पर एक मतपेटी पंच व एक मतपेटी सरपंच पद के लिए रखा जाएगा।


आयोग ने मतदान म बाद ईवीएम व मतपेटी स्ट्रांग रूम में जमा करने के लिए जिम्मेदारी तय कर दी है। पहले जहां सिर्फ पीठासीन पदाधिकारी मजिस्ट्रेट के साथ बैलेट बॉक्स जमा करते थे। वही अब चार पदों के लिए ईवीएम के प्रयोग होने के बाद इसे जमा करने के जिम्मेदारी तीन लोगों की होगी। मतदान खत्म होते ही पीठासीन अधिकारी के साथ मतदान अधिकारी-01 और मतदान अधिकारी-02 को जिम्मा दिया गया है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post