कोरोना महामारी के कारण रोजगार का कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं रहा, जिसको कोरोना ने प्रभावित नहीं किया। कितनों की नौकरी छुट गई तो कई कम्पनी बंद होने की कगार पर पंहुच गई। लेकिन जिन्हें संभावना व अवसरों की तलाश रहती है, वह किसी भी परिस्थिति में बेहतर परिणाम को जरुर हासिल करते हैं। इसी कड़ी में बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र के कटैया गांव निवासी अमित कुमार झा ने अपने सपने को साकार करने की दिशा में ऐसा काम किया है, जिससे ना सिर्फ उनका सपना पूरा हो रहा है बल्कि लोगों को रोजगार देने के दिशा में भी बेहतर काम कर रहे हैं।

शहर की अच्छी खासी नौकरी छोड़कर गांव का रुख करने वाले अमित कुमार झा ने मिथिला पेंटिंग पर आधारित सूक्ष्म एवं लघु उद्योग जय मिथिला आर्ट की परिकल्पना को साकार किया है। इस परिकल्पना को शुक्रवार को पंख लगे। अन्य राज्यों से बिहार वापस लौटने वाले कुशल प्रवासी कामगारों का समूह बनाकर रोजगार उपलब्ध कराने हेतु बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना के तहत मिथिला पेंटिंग पर आधारित सूक्ष्म एवं लघु उद्योग जय मिथिला आर्ट का दरभंगा सदर प्रखंड के वासुदेवपुर में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने फीता काट व दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। 

इस दौरान जिलाधिकारी ने उद्योग केन्द्र का खुद से निरीक्षण कर चल रहे अत्याधुनिक सिलाई मशीन एवं उस पर किये जा रहे कार्य का खुद से जायजा लिया।  जिलाधिकारी ने जिले के उद्यमियों को प्रोत्साहित करते हुए अप्रवासी कुशल मजदूरों के साथ मिलकर बृहद उद्योग की स्थापना करने की अपील की। उन्होंने कहा है कि इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर नए उद्यमी को बियाडा की जमीन एवं अन्य योजनाओं से भी ऋण उपलब्ध कराई जाएगी ताकि व्यापक पैमाने पर स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया करायी जा सके। 



जानकारी दें कि नव प्रवर्तन योजना के तहत जय मिथिला आर्ट समूह को 10 लाख रूपये की सरकारी सहायता दिया जाना है। इस समूह को अबतक 5 लाख रूपये उपलब्ध कराया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत दरभंगा जिले में मखाना, मिथिला पेंटिंग, फेवर ब्लॉक एवं रेडीमेड गारमेंट्स के लिए 10-10 प्रवासी मजदूरों का समूह लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप के आधार पर बनाई गई है। इस अवसर पर जय मिथिला आर्ट समूह के अध्यक्ष बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र के कटैया गांव निवासी अमित कुमार झा ने कहा की शुरुआत में अभी 10 कामगारों को रोजगार दिया गया है, जल्द ही ये संख्या 100 तक पहुंचाना हम लोगों का लक्ष्य है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here





Previous Post Next Post