Ticker

6/recent/ticker-posts

बिहार चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, देखिये बेनीपट्टी, हरलाखी, बिस्फी में कब होगा मतदान



बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग आज चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. इस बार तीन चरण में चुनाव होंगे. तारीखों के एलान के साथ ही बिहार में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है.  पहले चरण में 16 जिलों के 71 सीट, दूसरे चरण में में 94 व तीसरे चरण में 15 जिलों के 71 सीटों पर चुनाव होंगे.  आयोग की प्रेस कांफ्रेंस जारी है. चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया है कि पहले चरण के चुनाव के लिए के अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. पहले चरण में 28 अक्टूबर को चुनाव होगा. दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा. तीसरे फेज का मतदान 7 नवंबर को होगा. 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आयेंगे.

पहले चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव - भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों में 28 अक्टूबर को चुनाव होंगे. 

दूसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव : उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में 3 नवम्बर को चुनाव होंगे.

तीसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव : बोधगया सहित 7 जिले जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में 7 नवम्बर को चुनाव होंगे. पटना सहित बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान में 7 नवम्बर को चुनाव होंगे. 


बेनीपट्टी, हरलाखी और बिस्फी विधानसभा सीट पर चुनाव अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में होंगे. जिसमें इन तीनों सीटों पर 20 अक्टूबर नामांकन की अंतिम तारीख है.  21 अक्टूबर को नामांकित उम्मीदवारों की नामांकन की जांच होनी है. वह 23 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते हैं.  उपरांत इन तीनों सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा.


- इस बार मतदान के समय को एक घंटा बढाया गया है.

- चुनाव आयोग के एलान के अनुसार नए सुरक्षा मानकों के साथ चुनाव करवाए जायेंगे. 

 - एक बूथ पर सिर्फ एक हज़ार ही मतदाता होंगे. 

- सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

- चुनाव में 1.89 लाख फेस शील्ड का इस्तेमाल होगा. 

- 46 लाख मास्क का चुनाव में इस्तेमाल होगा.

- चुनाव में कुल वोटर 7 करोड़ 79 लाख होंगे.

- चुनाव में कुल पुरुष वोटर 3 करोड़ 79 लाख हैं.

- महिला वोटर 3 करोड़ 39 लाख हैं.

- कोरोना पॉजिटिव मरीज भी मतदान कर सकेंगे.

- कोरोना मरीज अंतिम समय, आखिरी घंटे में मतदान करेंगे.

- चुनाव प्रचार वर्चुअल ही होगा.

- उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकेंगे.

- 5 से अधिक लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे.

- रोड शो में सिर्फ पांच, व नामांकन में दो गाड़ियों के इस्तेमाल की अनुमति होगी.

- दागी नेताओं को अपनी जानकारी मीडिया में देनी होगी.

- उम्मीदवार को अपराधिक केस के बारे में अखबार में बताना होगा.

विधानसभा वार किस सीट पर पर किस तारीख को मतदान होगा वह अभी तक घोषणा नहीं किया गया है. 

बता दें कि पिछली बार पांच चरणों में चुनाव हुए थे. बिहार विधानसभा चुनाव, देश के लोकतांत्रिक इतिहास में सबसे अलग, अनूठे और चुनौतीपूर्ण होंगे. कोरोना संकट के कारण पहले तो विधानसभा चुनाव कराने का विरोध सभी विपक्षी पार्टियों ने किया, लेकिन चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार में चुनाव समय पर ही होगा. कोरोना संकट में चुनाव कराने को लेकर शुरू से ही सरकार तैयार है.

बेनीपट्टी विधानसभा क्षेत्र - 32

Post a comment

0 Comments