पटना। बिकास झा : भारतीय क्रिकेट जगत को रोशन करनेवाले झारखंड के महेंद्र सिंह धोनी के बाद एक बार फिर इसी क्षेत्र से एक और सितारा जगमगाने को तैयार है। ये हैं बिहार के ईशान किशन। पटना के राजेंद्र नगर रोड नंबर-12 के रहनेवाले ईशान ने इस सत्र में झारखंड की ओर से रणजी ट्रॉफी में अपनी बल्लेबाजी से सबका ध्यान खींचा है। और अब उन्होंने भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में जगह बना अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया है।
20 नवंबर से कोलकाता में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और भारत के बीच त्रिकोणीय सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज में अंडर-19 भारतीय टीम में चयन से खुश किशन इस मौके को हर हाल में भुनाना चाहते हैं। गुरुवार को भास्कर से बातचीत में उन्होंने कहा,  "अंतिम एकादश में मौका मिला, तो सौ फीसदी प्रदर्शन करूंगा, ताकि सीनियर टीम में खेलने का मेरा सपना सच हो सके" ईशान ने कहा कि रणजी मैचों में बल्लेबाजी से खुश हूं। अंडर-19 भारतीय टीम में भी खेलने के दौरान कोई प्रयोग नहीं करूंगा। अपना स्वाभाविक खेल से ही रन बनाने की कोशिश करूंगा। हालांकि कॅरियर के हिसाब से हमारे लिए यह टर्निंग प्वाइंट है, लेकिन इसके लिए दबाव में खेलना भी बहादुरी नहीं होगी।

नौ प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके ईशान को अपने पहले शतक का इंतजार है। उनका सर्वोच्च स्कोर 87 रन है और पांच अर्द्धशतक लगा चुके हैं, लेकिन इस पारी को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे हैं। हालांकि इसको लेकर ईशान मायूस नहीं है। उन्होंने कहा, ‘खेल का मजा ले रहा हूं। उम्मीद है इस सत्र में शतक लगाने में सफल रहूंगा।’

वार्नर की बल्लेबाजी के कायल है इशान भारतीय टीम में कई विश्वस्तरीय बल्लेबाज हैं, लेकिन ईशान अपना आदर्श ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को मानते हैं।
बिहार में क्रिकेट बहाल होने पर भी ईशान का झारखंड की ओर से ही खेलने का इरादा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बिहार में क्रिकेट बहाली के लिए एडहॉक कमेटी बना दी है। बोर्ड इस सत्र से क्रिकेट शुरू करने के लिए तेजी से कार्य कर रहा है, लेकिन बिहार निवासी किशन का यहां लौटने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने बताया, ‘झारखंड टीम में मुझे खेलने का मौका मिल रहा है। झारखंड क्रिकेट संघ आगे बढ़ने में मेरी पूरी मदद कर रहा है। बिहार में क्रिकेट शुरू हो गया, तो भी झारखंड की और से रणजी सहित अन्य मैचों में हिस्सा लेता रहूंगा। हालांकि बिहार में क्रिकेट बहाल होना अच्छी खबर है।


नवादा में जन्मे 17 वर्षीय इशान ने पटना के मोइनउल हक स्टेडियम में कोच उत्तम मजूमदार की मदद से क्रिकेट की प्रैक्टिस शुरू की थी। फिर 2012 में वे पटना से रांची चले गये। जहां वह झारखंड की अंडर 16 और अंडर 19 टीमों का हिस्सा बने। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। डेढ़ साल पहले उनका चयन झारखंड की रणजी टीम में किया गया था। विकेटकीपर और बायें हाथ के ओपनर बल्लेबाज के तौर पर ख्याति अर्जित की।

परिजनों व क्रिकेट प्रेमियों में खुशी की लहर इशान के राष्ट्रीय अंडर 19 टीम में चयन के बाद जिले में खुशी की लहर देखी जा रही है। फोन पर बधाईयां देने वालों का तांता लगा हुआ है। अपने पौत्र का राष्ट्रीय टीम में चयन होने की सूचना पर पूर्व सीएस डॉ. सावित्री शर्मा काफी उत्साहित हैं। वहीं पिता भाजपा नेता प्रणव कुमार पांडेय और माता सुचित्रा ¨सह फूले नहीं समा रहे हैं। पिता श्रीपांडेय मुख्यत: कंस्ट्रक्शन के पेशे से जुड़े हैं और माता गृहिणी हैं। अभिभावक डॉ. शत्रुघ्न प्रसाद ¨सह ने चयन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सफलता अर्जित करने की कामना की और बधाई दी। इसके साथ ही जिले के अन्य क्रिकेट प्रेमियों ने खुशी जताते हुए बधाई दी है। जिले के लाल इशान के चयन ने जिलेवासियों को काफी गौरवान्वित किया है।

परिचय एक नजर में
नाम - इशान किशन
पिता - प्रणव कुमार पांडेय
माता - सुचित्रा ¨सह
जन्म - 18 जुलाई 1998 को नवादा में।
शिक्षा - इंटर में पढ़ाई जारी


 


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post