मधुबनी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी मधुबनी, अरविन्द कुमार वर्मा द्वारा  "अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस" के अवसर पर समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से आए हुए वरिष्ठ मतदाताओं (80 आयु वर्ष से ऊपर) को मिथिला की परंपरा के अनुसार पाग, शॉल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

1

उक्त अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती में वरिष्ठ मतदाताओं की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि देश में लोकतंत्र की जड़े बहुत गहरी हैं। हमारे समाज में पीढ़ी दर पीढ़ी मूल्यों का प्रवाह निरंतर चलता रहता है और यही मूल्य नई पीढ़ी को दिशा दिखाने का काम करती है। जिले में वरिष्ठ मतदाताओं ने सदैव लोकतंत्र को सीचने का काम किया है और इस अवसर पर उनसे रूबरू होना एक खास लम्हा है।

2

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर उत्तरोत्तर सुविधाओं में सुधार किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर वरिष्ठ मतदाताओं एवं पीडब्लूडी मतदाताओं की सुविधा के लिए रैंप की व्यवस्था और उन्हें लाने ले जाने में सहायता करने हेतु सहायकों का पर्याप्त इंतजाम रहता है। 

उन्होंने बताया कि वरिष्ठ मतदाता यदि चाहें तो "प्रपत्र 12 घ" में आवेदन कर डाक द्वारा भी अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने वरिष्ठ मतदाताओं की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट का विशेष महत्व है और हमारे बुजुर्गों ने सदैव अपने मताधिकार का प्रयोग कर नई पीढ़ी को यह सिखाया है कि एक-एक वोट कितना मूल्यवान होता है। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिले के सभी नए मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे वरिष्ठ मतदाताओं से प्रेरणा प्राप्त करते हुए चुनाव में अपने मतों का प्रयोग अवश्य करें। आज अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर बीएलओ, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों एवं निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों द्वारा भी सम्पूर्ण जिले कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। निर्वाचन प्रक्रिया में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु 80 प्लस आयु के मतदाताओं तथा 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को सम्मानित किया गया है। निर्वाचन साक्षरता क्लब तथा चुनाव पाठशाला पर आधारित गतिविधियों का भी आयोजन किया गया। 

उक्त अवसर पर अपर समाहर्ता नरेश झा, उप निर्वाचन पदाधिकारी, प्रशांत शेखर, अवर निर्वाचन पदाधिकारी (सदर), दिवाकर कुमार चौधरी एवं वरिष्ठ निर्वाचकों में प्रमोद झा, छोटी सदा, जगन्नाथ साह, भोगेंद्र मंडल, रतिचंद्र मंडल आदि उपस्थित थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post