बेनीपट्टी(मधुबनी)। तीन दिवसीय जीमूतवाहन पूजा के शुभारंभ को लेकर बेनीपट्टी प्रखंड के परकौली गांव के रणटोल से सैकड़ों की संख्या में महिलाओं एवं कन्याओं ने कलश शोभा यात्रा निकाली।तीन दिवसीय जीमूतवाहन पूजा के आयोजित कार्यक्रम के लिए भदुली दुर्गा मंदिर तालाब से 108 महिलाओं एवं कन्याओं ने मंत्रोच्चार कर पवित्र कलश में जल भरा। 

1

कलश शोभा यात्रा की अगुवाई करते हुए पूजा समिति के अध्यक्ष दिनेश यादव, सचिव राजेन्द्र यादव, राजकुमार यादव, ओम प्रकाश यादव व अतिथि ललित राज यादव ने बताया कि विगत तेरह वर्षों से जीमूतवाहन देवता,लक्ष्मी, गणेश, हनुमान, शंकर सहित देवी देवताओं की मूर्ति पूजा पंडाल में स्थापित किया गया है।

2

कलश शोभा यात्रा गांव के मुख्य मार्गो से होकर परिक्रमा करते हुए पूजा पंडाल में पंडितों के विधान के अनुसार कलश स्थापित किया।कलश यात्रा में ग्रामीणों के द्वारा देवी देवताओं की जयकारा लगाने से गांव में भक्तिमय उत्सवी माहौल बन गया है।

पूजा समिति ने बताया कि रणटोल के लोग जीमूतवाहन पूजा के तीन दिन के उपवास का अनुष्ठान कर पारवण करते हैं।गांव के दर्जनों महिला निर्जला व्रत रखकर जीमूतवाहन को खल्ली एवं तेल चढाते हैं। रात में ओंठन कर खर जीतीया का व्रत रखा जाता है।लोगों ने आस्था जताते हुए कहा कि बहुत ही संवेदनशील होकर जीमूतवाहन पूजा संपन्न होने से श्रद्धालुओं को मनोवांछित सफलता मिलती है।पूजा पंडाल में भजन एवं कीर्तन का कार्यक्रम रखा गया है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post