घोघरडीहा। जाति आधारित जनगणना को लेकर मंगलवार एवं बुधवार को नपं कार्यालय के सभागार में गणना प्रगणकों को फील्ड ट्रेनरों के द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के क्रम में प्रगणकों को जाति आधारित गणना की बारीकियों से अवगत कराया गया।

1

मंगलवार को फील्ड ट्रेनर के रूप में संतोष कुमर एवं बुधवार को डॉ सच्चिदानंद मिश्रा थे। दोनो ने बताया कि प्रथम चरण में नगर पंचायत में आवास की गणना होगी। सात से 21 जनवरी 2023 तक आवास की गणना कर ली जाएगी। हर मकान को एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। जिसके लिए नपं घोघरडीहा और नप फुलपरास के कर्मियों को ट्रेंनिग दी जा रही है। 

2

नगर पंचायत घोघरडीहा के प्रशिक्षक संतोष कुँवर ने बताया कि आवास गणना के बाद जाति आधारित गणना होगी। 31 मई  2023 तक जाति आधारित गणना पूरी कर ली जाएगी। जाति आधारित गणना के दौरान आर्थिक सर्वेक्षण का भी प्रयास किया जाएगा। नगर पंचायत के सभी व्यक्तियों की जाति आधारित गणना होनी है। इसमें सभी जाति संप्रदाय के लोगों को शामिल किया जाएगा। विदेश व दूसरे राज्य से आए लोगों की भी जाति की गणना होगी। जाति आधारित गणना दो चरणों मे होगी। प्रथम चरण मकान सूचीकरण किया जाएगा। इसके लिए हर मकान को एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। इसके बाद जाति गणना होगी। प्रगणक के मोबाइल एप व प्रपत्र में भरें आंकड़ों को पर्यवेक्षक द्वारा जांचों परांत समर्पित किया जाएगा।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post