जयनगर(मधुबनी)। 
बिहार अग्निशमन सेवा मधुबनी के सौजन्य से जयनगर अग्निशमन विभाग के द्वारा अनुमंडल के जयनगर, बासोपट्टी एवं लदनियां प्रखंडों में गैस सिलेंडर की आग से सुरक्षा एवं बचाव को लेकर एलईडी भान के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया।

1

अग्निशमन पदाधिकारी सुभाष प्रसाद सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आग के कई प्रकार होते हैं। तेल से लगी आग, बिजली से शाॅट सर्किट से लगी आग, लकङी से लगी आग, मकान में लगी आग, खेत खलिहान में लगी आग एवं गैस सिलेंडर से लगी आग शामिल हैं। 

2

उन्होंने बताया कि एलईडी भान के माध्यम से डिस्प्ले पर आग से बचाओ एवं सुरक्षा को लेकर प्रयोग कर लोगों को जागरूक एवं जानकारी दी जाएगी। जिसमें रसोईघरों में सिलेंडर को हमेशा सीधा रखना, जलते हुए चुल्हे से पहले रेगुलेटर बंद करने, गैस सिलेंडर का रेगुलेटर पाईप का समय-समय पर सफाई और बदलना, कपङा में आग लगने के दौरान भागना नहीं चाहिए बल्कि जमीन पर लेट जाना चाहिए। 

खाना बनाते समय चूल्हे पर रखे बर्तन को पल्लू से नहीं पकड़े। किचन में एक सूती कपङा को हमेशा भिंगो कर रखें ताकि आपात स्थिति में आग लगने पर बुझाने समेत अन्य उपायों को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया ।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post