बिहार में दो चरणों मे होने वाले नगर निकाय चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। अब निकाय चुनाव निर्धारित तय समय पर ही कराये जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को लेकर चल रहे सुनवाई अब 20 जनवरी को होगी। तबतक बिहार में निकाय चुनाव सम्पन्न हो जाएगी।

1

राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार में दो चरणों मे चुनाव कराने का एलान कर चुकी है। आयोग के अनुसार आगामी 18 दिसंबर को पहले चरण का चुनाव होना है और 20 दिसंबर को मतगणना कराई जाएगी। वहीं, 28 दिसंबर को दूसरे चरण का निकाय चुनाव होगा। जिसका मतगणना 30 दिसंबर को कराई जाएगी।

2

सुप्रीम कोर्ट में 20 जनवरी को इसको लेकर सुनवाई होगी, जाहिर है कि तबतक राज्य में चुनाव के नतीजे भी आ चुके रहेंगे। बता दे कि बिहार के सभी नगर निकाय में अक्टूबर 2022 में चुनाव होने थे। राज्य निर्वाचन आयोग ने 10 और 20 अक्टूबर को तिथि निर्धारण की थी, मगर पटना उच्च न्यायालय ने निकाय चुनाव में ओबीसी और ईबीसी आरक्षण को सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के खिलाफ करार दे दिया। जिसके कारण चुनाव आयोग ने चुनाव को स्थगित कर दिया था। चुनाव स्थगित होने के बाद बिहार सरकार अतिपिछड़ा वर्ग के आरक्षण की समीक्षा के लिए आयोग का गठन कर दिया। आयोग ने विभिन्न शहरी निकायों में उपस्थित होकर रिपोर्ट तैयार कर ली।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post