मधुबनी। राइट टू एजुकेशन फॉर्म बिहार के द्वारा बालिका शिक्षा चुनौतियां तथा समाधान विषय आधारित शिक्षा संवाद वा निवेघलेखन प्रतियोगिता का आयोजन शिवगंगा बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय मधुबनी में किया गया। 
शिक्षा संवाद व प्रतियोगिता कार्यक्रम में विद्यालय के कुल 430 छात्राएं ने भाग ली इस अवसर पर बच्चों के अभिभावक भी शामिल हुए ।


1


विद्यालय प्राचार्य रजनी झा ने बच्चों के बीच बालिका शिक्षा के महत्व पर विस्तार पूर्वक चर्चा किए । साथ ही आरटीईएफ के जिला संयोजक व ज्ञान विज्ञान शोध समिति के सचिव रंजीत कुमार ने कार्यक्रम का संचालन किया इस मौके पर मौजूद मोहम्मद अजमतउल्लाह, मोहम्मद परवेज ने भी अपनी बातें रखें। साथ में मौजूद नरेंद्र प्रसाद , राधा देवी, मधु कुमारी, संगीता कुमारी ,नवीन कुमार , अरुण कुमार ,डॉ अंजना कुमारी,  अलका कुमारी ,डॉक्टर कुमारी तृप्ति समेत दर्जनों शिक्षक शिक्षिकाएं और अभिभावक ने बच्चों को संबोधित किया । 

2

बालकों की तुलना बालिकाओं को शिक्षा व विकास का अवसर प्रदान करती है। बालिका के माता-पिता की गरीबी अशिक्षा रूढ़िवादिता बालिकाओं के प्रति नकारात्मक और संकुचित दृष्टिकोण विद्यालय का वातावरण महिला शिक्षक का न होना एवं निर्देशन का अभाव माता-पिता का रवैया सामाजिक आर्थिक स्थिति बुनियादी ढांचे की कमी सुरक्षा दर का वातावरण लिंग आधारित हिंसा स्कूल में उचित स्वच्छता सुविधा का अभाव शौचालय ना होना या खराब हालत में होना सामाजिक चेतना का अभाव शैक्षणिक प्रबंधन की समस्या पर्दा प्रथा बाल विवाह छोटे भाई-बहन की देखरेख घरेलू काम में सहयोग देना आदि आदि है। समाधान बालिका शिक्षा के लिए उचित माहौल वातावरण की गारंटी अवशशिय विद्यालय की व्यवस्था महिला शिक्षक पुस्तकालय की उपलब्धि माता-पिता द्वारा लिंग भेदभाव नहीं करना तथा बालिकाओं के लिए छात्रवृत्ति आदि की व्यवस्था होना चाहिए पर्दा प्रथा बाल विवाह पर रोक लगना बालिकाओं के मनोरंजन का उचित साधन की व्यवस्था होना आवश्यक है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post