बेनीपट्टी(मधुबनी)। आजादी के कई दशक बीत जाने के बाद भी मधुबनी जिले के बेनीपट्टी अनुमंडल के करहारा पंचायत विकास से कोसों दूर खड़ा है। विडंबना है कि आज भी इस पंचायत के लोग नाव की यात्रा करने को विवश है। जबकि, वर्तमान एनडीए सरकार विकास को ही मूलमंत्र बताते नहीं थक रही है। हैरत तो ये भी है कि उक्त करहारा जिस विधानसभा क्षेत्र में है, वहां से लगातार दो बार सत्तासीन जेडीयू के ही एमएलए निर्वाचित होते आ रहे है। बावजूद, ग्रामीणों की वर्षो से उठ रही पुल की मांग अबतक अधूरा है। पंचायत की भौगौलिक स्थिति इस कदर की है, मानो किसी भी वैकल्पिक पथ से निकले तो नदी पार करना मजबूरी कहे या फिर दुर्भाग्य।

1

बिना नदी पार किये मुख्य सड़क तक आवाजाही करना संभव नहीं है। बता दे कि करहारा पंचायत के सभी गांव अधवारा समूह के धौंस नदी से घिरा हुआ है। बिहार सरकार के द्वारा बांध मरम्मती के नाम पर लगभग प्रति वर्ष करोड़ों की राशि खर्च की जाती है, लेकिन नदी पर पुल निर्माण के प्रति उदासीनता दिखा देती है। इस पंचायत में मुख्य रूप से करहारा, सिमरकोण, बिरदीपुर, सौहरौल गांव शामिल है। पंचायत में मुख्य रूप से पिछड़ा, अतिपिछड़ा व अल्पसंख्यक वर्ग की आबादी अधिक है।

2

पुल केलिए हो चुके है कई आंदोलन


धौंस नदी पर पुल के निर्माण केलिए ग्रामीण स्तर पर कई आंदोलन खड़े हो चुके है तो कई लोग धरना-प्रदर्शन तक कर चुके है। वहीं, लोकतंत्र के महापर्व में दावेदारी देने वाले कई नेताओं ने पुल के मांग पर कुर्ता चमका अपना भविष्य बना ली, लेकिन, ग्रामीणों की समस्या आज भी जस के तस स्थिति में पड़ा हुआ है। गत चार वर्ष पूर्व पुल की मांग को लेकर करहारा पंचायत के हजारों महिलाएं व पुरुषों ने सौली पुल पर स्टेट हाइवे-52 पथ को जाम कर दिया। प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा आश्वासन देकर जाम खाली कराया गया। विडंबना है कि उक्त आश्वासन भी नेताओं के जुमलों की तरह साबित हुआ। अब ग्रामीण नाव को ही नियति मान चुके है।


पुल का निर्माण हो तो पंचायत होगा विकसित


पूर्व मुखिया भोगेन्द्र मंडल , वर्तमान मुखिया मंजू देवी, संतोष मंडल, राजू यादव, नकी अहमद, देवेंद्र यादव बताते है कि इस पंचायत का कायाकल्प तभी संभव है, जब धौंस नदी पर पुल का निर्माण हो और बेतौना ईंट भट्ठे के समीप पुल के पूर्वी भाग के सड़क को ऊँचीकरण किया जाए, अन्यथा, पंचायत के किसी भी राजस्व ग्राम का विकास सपना है।


जेडीयू के विधायक ने कहा, पुल के लिए प्रयासरत


हरलाखी विधानसभा के जेडीयू विधायक सुधांशु शेखर ने बताया कि वाकई में करहारा के धौंस नदी पर पुल का निर्माण होना चाहिए। इसके लिए विभागीय कार्रवाई हो चुकी है। पैसा का आवंटन होते ही निर्माण शुरू कराया जाएगा।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post