बेनीपट्टी(मधुबनी)। बेनीपट्टी प्रखंड के त्योंथ पंचायत के त्योंथ गांव में वर्षो से जीर्ण-शीर्ण हो चुके आदर्श पुस्तकालय के भवन निर्माण को हरी झंडी मिल चुकी है। ग्राम पंचायत राज की ओर से 15वी वित्त आयोग से उक्त क्षतिग्रस्त हो चुके आदर्श पुस्तकालय केलिए नया भवन का निर्माण कराया जाएगा। निर्माण कार्य के प्रथम चरण में फिलहाल उक्त भवन को तोड़कर ईंट व कचरा की साफ-सफाई शुरू हो गयी है। बताया जा रहा है कि 12 लाख 76 हजार की राशि से उक्त पुस्तकालय केलिए भवन, शौचालय, चहारदीवारी, कुआं का जीर्णोद्धार व पुस्तकालय केलिए संसाधन जुटाए जाएंगे।

1

बता दे कि उक्त आदर्श पुस्तकालय त्योंथ में 1960 के दशक में शुरू की गई। उक्त समय फुस की झोपड़ी में पुस्तकालय थी। वर्ष-1982-83 में ग्रामीणों ने तत्कालीन बेनीपट्टी एमएलए युगेश्वर झा के समक्ष पुस्तकालय भवन की मांग की। जिसके बाद उक्त पुस्तकालय के लिए भवन का निर्माण कराया गया। लेकिन, उक्त भवन की देखरेख नहीं होने के कारण उक्त पुस्तकालय आंखों से ओझल हो गया। लोग उसकी उपयोगिता को भूल गए। ऐसे में छात्र संगठन एमएसयू ने करीब दो वर्ष पूर्व बीडीओ को ज्ञापन देकर पुस्तकालय निर्माण कराने की मांग की थी। जिसके बाद वर्तमान मुखिया जुली झा ने इस मुद्दे को समाधान करने में रुचि दिखाकर काम शुरू करा दिया। मुखिया श्रीमती झा ने बताया कि अगस्त तक कार्य पूर्ण कर डिजिटल पुस्तकालय बना कर ग्रामीणों को सौंप दिया जाएगा। 

2

ताकि, गांव-समाज के लोग इस पुस्तकालय से लाभ ले सके। पैक्स अध्यक्ष विवेक राय, अमन राय, नरेंद्र राय आदि बताते है कि गांव में पुस्तकालय होने से शिक्षा के प्रति ललकता के साथ गांव-समाज में आपसी सौहार्द बना रहता है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post