बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड के करहारा पंचायत के सोहरौल गांव में शुरू हुई पांच दिवसीय महावीर झंडोत्सव को लेकर 351 कुवांरी कन्याओं के द्वारा भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गयी. श्री श्री 108 श्री महावीर झंडोत्सव समिति सोहरौल डीह महाराजी के तत्वावधान में गाजे बाजे के साथ मंगलवार को निकली कलश शोभा यात्रा झंडा स्थल से निकलकर मधवापुर प्रखंड सीमा के त्रिमुहान स्थित धौंस नदी से पवित्र जल भरकर त्रिमुहान, समदा इस्लामिया टोल, सोहरौल, डीह टोल महाराजी टोल सहित अन्य टोले व गांवों का परिभ्रमण करते हुए पुनः झंडा स्थल पर पहुंची. जहां मौजूद पंडितों ने वेद मंत्रोच्चार के साथ कलश को निष्ठापूर्वक स्थापित कराया. झंडोत्सव का विधिवत उद्घाटन हरलाखी पीएचसी के चिकित्सक डॉ. युगल किशोर यादव ने की. वहीं झंडोत्सव समिति के अध्यक्ष शंकर यादव, सचिव सूरज कुमार यादव और कोषाध्यक्ष विमल कुमार यादव ने बताया कि गांवों में शांति, प्रेम, खुशहाली और आपसी भाईचारा बढ़ाने की कामना से 8 मार्च से समस्त ग्रामवासी के सहयोग से झंडोत्सव का धूमधाम और हर्षोल्लासपूर्वक आयोजन शुरू किया गया है. आयोजन के पहले दिन रात्री में युवाओं द्वारा सामाजिक बुराईयों पर आधारित 'पोंछ दो सिंदूर थाम लो बंदूक' नामक नाटक का मंचन किया गया और 9 से 12 मार्च तक आल्हा ऊदल का नृत्य की प्रस्तुति की जायेगी. साथ ही अन्य प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति की जायेगी. इन पांचों दिन समदा, जगत, सोहरौल, डीह टोल और महाराजी टोल के कलाकारों द्वारा झरनी गीत संगीत का प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले दो टीमों का चयन कर समिति द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा. 

1

आयोजन समिति के सदस्यों ने यह भी बताया कि महोत्सव के अंतिम दिन 12 मार्च की शाम 4 बजे लंका दहन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा और पूरे महोत्सव के दौरान हरलाखी पीएचसी के चिकित्सक डॉ. युगल किशोर यादव के द्वारा निशुल्क चिकित्सा शिविर सह दवा वितरण शिविर का भी आयोजन किया जायेगा. मौके पर समिति के सदस्य विनोद कुमार यादव, दिलीप कुमार, किशोरी लाल कर्णवीर, नवल किशोर यादव, देवेंद्र यादव, श्रवण कुमार यादव, राम प्रकाश यादव, जगन्नाथ यादव, लाल यादव, रामेश्वर यादव, सुशील यादव, शिवकुमार साफी, रामदेव साह, किशन यादव, दयानंद यादव, अरविंद यादव, संतोष कुमार ठाकुर, रामबाबू यादव, बद्री यादव व लालू यादव सहित अन्य लोग भी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये तत्पर थे।

2


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here


Previous Post Next Post