बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड के पांच पंचायतों में इन दिनों राज्य सरकार द्वारा संचालित जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पंचायती राज विभाग के निदेशक के निर्देश के आलोक में अस्तित्व खो रहे 13 कुओं का जीर्णोद्धार का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। जिसमें ढंगा पंचायत में 4, धकजरी पंचायत में 3, महमदपुर पंचायत में 2, बर्री में 2 और परौल पंचायत के 2 कुएं शामिल है। मिली जानकारी के अनुसार करीब 8 लाख 6 हजार रुपये की लागत से कुएं के सौंदर्यीकरण में एक चबूतरे का भी निर्माण कराया जाना है। प्रत्येक कुआं करीब 62 हजार रुपये की प्राकल्लित राशि से कार्य कराया जा रहा है।

कुओं के पास ही एक सोख्ता का भी निर्माण कराना है। इस संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी सह कार्यपालक पदाधिकारी गौतम आनंद में बताया कि कुओं का जीर्णोद्धार जल संचय रखते हुए जलस्तर को बनाये रखने के उद्देश्य से किया जा रहा है। फिलहाल इसे पांच पंचायतों के कुल 13 चिन्हित कुओं का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है और 15 दिनों के अंदर कार्य पूरे कर लिये जायेंगे। इन कार्यो की सतत निगरानी व गुणवत्तापूर्ण कार्य संपादित कराने हेतु सभी तकनीकी सहायकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया जा चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि चल रहे सभी कुओं के जीर्णोद्धार कार्य का प्रारंभिक, मध्य व अंतिम तीन स्तरों पर जिओ टैग भी करना है। बीपीआरओ श्री आनंद ने विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि इस कुएं का जल पशु उपयोग व कृषि कार्यों में सिंचाई के तौर पर किया जा सकेगा। इससे दोहरे लाभ होंगे। एक तरह यह कृषि व पशुपालन कार्यों में उपयोगी होगा, वहीं दूसरी ओर जल स्तर बनाये रखने में भी कारगर होगा, ताकि भविष्य में जल संकट की स्थिति से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यो को पूरा होने के बाद अन्य पंचायतों के पुराने जर्जर हुए वजूद खो रहे कुएं को भी चिन्हित कर जीर्णोद्धार कराने का कार्य किया जा सकेगा।

2


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here





Previous Post Next Post