Ticker

6/recent/ticker-posts

मैथिली भाषा को शास्त्रीय भाषा के रूप में अधिसूचित करने के लिए विधायक ने शिक्षा मंत्री को सौंपा पत्र



बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह बेनीपट्टी विधायक विनोद नारायण झा ने बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी को विस्तृत पत्र सौंपकर मैथिली भाषा को शास्त्रीय भाषा के रूप में अधिसूचित करने के लिए पत्र सौंपा है.

पिछले दिनों विधानसभा सत्र के दौरान भी विधायक विनोद नारायण झा ने सदन में प्रमुखता से मैथिली भाषा व मिथिलाक्षर लिपि के संरक्षण संवर्धन को लेकर सरकार के समक्ष अपनी मांग रखी थी. जिस पर शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने जवाब भी दिया था और बताया था कि सरकार इस दिशा में काम करेगी. इसी क्रम में बिहार विधानसभा में 24 मार्च को विधायक विनोद नारायण झा ने मैथिली भाषा को शास्त्रीय भाषा के रूप में अधिसूचित करवाने हेतु गैर सरकारी संकल्प लाया था, जिसके आलोक में शिक्षा मंत्री ने तत्काल जवाब भी दिया अथा, जिसको लेकर अब विधायक विनोद नारायण झा ने शिक्षा मंत्री के जवाब के संदर्भ में पत्र सौंप कर जल्द से जल्द मैथिली भाषा को शास्त्रीय भाषा के रूप में अधिसूचित करने की मांग की है. 

इस बाबत विधायक विनोद नारायण झा ने कहा कि मैथिली भाषा को शास्त्रीय भाषा के रूप में दर्जा मिल जाने से वैश्विक स्तर पर अनुसंधान, प्रकाशन सहित अन्य लाभ मिल पाएगा। तिरहुता लिपि ( मिथिलाक्षर) के संरक्षण एवं संवर्धन में यह मिल का पत्थर साबित होगा.


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here

Post a Comment

0 Comments