बेनीपट्टी (मधुबनी)। बेनीपट्टी थाना के समीप जर्जर हो चुके सार्वजनिक शौचालय के निर्माण के लिए पहल करते हुए पूर्व के शौचालय को जमींदोज कर छोड़ दिया गया है। करीब छह माह पूर्व शौचालय निर्माण की मांग को लेकर मिथिला स्टूडेंट यूनियन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं द्वारा बेनीपट्टी के लोहिया चौक समीप सड़क को जाम कर दिया गया था. जिस दौरान एमएसयू की मांग पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा एक महीने के भीतर शौचालय निर्माण कार्य शुरू करने का आश्वासन दिया गया था. लेकिन पिछले 6 महीनों में निर्माण कार्य शुरू नही हो सका. वहीं शौचालय तोड़ दिया गया, बावजूद शौचालय के निर्माण का पहल नहीं किया जा रहा है। जबकि शौचालय के तोड़ने के समय निकले ईंट को भी असमाजिक तत्वों के द्वारा उठा लिया गया है। गौरतलब है कि इन दिनों प्रखंड प्रशासन के द्वारा सभी पंचायतों में  स्वच्छता अभियान को धरातल पर उतारने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। परंतु विडंबना है कि अनुमंडल मुख्यालय के मुख्य बाजार में एक भी शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है। फलस्वरुप स्थानीय लोगों के साथ-साथ यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगों की परेशानियों का अंदाजा लगाना सहज है कि बेनीपट्टी बाजार के तीन किमी दूर के परीधि में एक भी शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है। रात को बाहरी लोग मजबूरी में सड़कों के किनारे ही शौच करते है। गौरतलब है कि बेनीपट्टी के पूर्व विधायक रामाशीष यादव ने अपने कार्यकाल में बेनीपट्टी थाना परिसर के मुहाने पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया था। एसएच-52 पथ के उंचीकरण कर निर्माण कार्य होने से शौचालय का स्तर नीचे हो गया। जहां बारिश का पानी एवं साफ-सफाई के अभाव के कारण शौचालय जीर्ण-शीर्ण हो गया। उक्त स्थल पर आधुनिक शौचालय के निर्माण कराने को लेकर करीब छह माह पहले प्रमुख सोनी देवी के द्वारा शौचालय निर्माण की आधारशीला रखी गयी। जहां विधायक भी उपस्थित थी। शिलान्यास के बाद जल्द ही निर्माण होने की बात कही गयी थी। निर्माण के मंशा से उक्त शौचालय को तोड़ कर जमींदोज कर दिया गया। परंतु काफी समय गुजरने के बाद भी शौचालय का निर्माण नहीं हो पाया है।


इस बाबत मिथिला स्टूडेंट यूनियन के प्रखंड अध्यक्ष आशीष झा चुन्नू ने बताया कि शौचालय शिलान्यास के बाद भी शौचालय निर्माण का कार्य शुरू नही होना दुर्भाग्यपूर्ण है. वहीं पिछले 6 महीनों में लगातार यूनियन के कार्यकर्ता प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ अभय कुमार व अन्य पदाधिकारियों से मिलकर जल्द से जल्द शौचालय निर्माण करने की बात करती रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कार्यक्रम होने के कारण शौचालय निर्माण कार्य शुरू होने में विलम्ब का कारण बताया गया. वहीं बेनीपट्टी प्रखंड विकास पदाधिकारी अभय कुमार ने मिथिला स्टूडेंट यूनियन को भरोसा दिलाया है कि 20 दिसंबर से पहले शौचालय निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। अगर उक्त तारीख तक शौचालय निर्माण कार्य शुरू नही होता है यूनियन अग्रेतर आंदोलन करने को पुनः बाध्य होगी, जो कि उग्र आंदोलन होगा।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post