चंपारण में वरिष्ठ पत्रकार अनुरंजन झा की संस्था भोर चैरिटैबल ट्रस्ट इस गांधी की चंपारण यात्रा के 100 साल पूरे होने पर एक बड़ा साहित्यिक आयोजन करने जा रही हैं। चंपारण के फुलवरिया गांव में 15 और 16 अप्रैल को होने वाले दो दिनों के साहित्यिक आयोजिन में दिल्ली के कई पत्रकार और लेखक हिस्सा ले रहे हैं। भोर चैरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी अनुरंजन झा खुद कई मीडिया संस्थानों में वरिष्ठ पदों पर रह चुके हैं।
 
ठस्थ् के इस साहित्यिक समारोह के जरिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कार्यों और चंपारण के प्रति उनके योगदान को याद करते हुए उनके प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट की जाएगी। देशए समाज और खासकर गांव के प्रति महात्मा गांधी के लगाव और उनकी सोच पर चर्चा होगी और उनके सिद्धांतों पर चलकर कैसे बेहतर समाज का निर्माण हो सकता है उस पर विचार रखे जाएंगे।
 
कार्यक्रम
दो सत्रों में होने वाले इस समारोह में पहले दिन यानी 15 अप्रैल को गांधी और गांव और दूसरे दिन यानी 16 अप्रैल को युवा पीढ़ी में गांधी की प्रासंगिकता विषय पर परिचर्चा आयोजित की जाएगी। दोनों सत्र के मुख्य वक्ताओं में पूर्व डीजीपीए लेखक और महात्मा गांधी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति विभूति नारायण राय, वरिष्ठ पत्रकार और लेखक अरविंद मोहन ,इंडिया न्यूज के मैनेजिंग एडिटर राणा यशवंत, प्रभात खबर के संस्थापक संपादक एस एन विनोद, पश्चिमी चंपारण के सांसद संजय जायसवाल, बीजेपी नेता साबिर अली, मशहूर कवि लक्ष्मीशंकर बाजपेयी और वरिष्ठ पत्रकार अभिरंजन कुमार के अलावा कई लेखकए चिंतक, पत्रकार और समाजसेवी उपस्थित होंगे। वरिष्ठ पत्रकार, टीवी एंकर, शगुन टीवी के मैनेजिंग डायरेक्टर और भोर के संस्थापक अनुरंजन झा सत्र का संचालन स्वयं करेंगे।
 
भोर लिटरेचर फेस्टिवल के अवसर पर भोर संस्था द्वारा साहित्य और पत्रकारिता के क्षेत्र में दो प्रतिष्ठित सम्मान भी दिए जाते हैँ। द्वितीय रमेश चंद्र झा स्मृति सम्मान मशहूर कवि और आलोचक लक्ष्मीशंकर बाजपेयी को एवं दूसरा पंकज सिंह स्मृति सम्मान राणा यशवंत को दिया जा रहा है। पिछले साल यह सम्मान विभूति नारायण राय और अभिरंजन कुमार को दिया गया था। इसके साथ चंपारण सत्याग्रह पर एक स्मारिका और महात्मा गांधी और चम्पारण पर लिखी कुछ पुस्तकों का विमोचन भी होगा।
 
15 अप्रैल की शाम में मशहूर गायिका चंदन तिवारी गांधी संगीत कार्यक्रम के जरिए महात्मा गांधी के प्रति आभार प्रकट करेंगी।
 
इस बार भोर संस्था इस फेस्टिवल के साथ एक नया अध्याय जोड़ने जा रही है। दुनिया भर में मशहूर ;ैव्थ्द्ध साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन की तर्ज पर ग्रामीण इलाकों में शिक्षा के स्तर को सुदृढ़ करने के लिए संस्था ;ठत्व्द्ध ठीवत त्नतंस व्सलउचपंक भोर रुरल ओलंपियाड शुरु करने जा रही है। इस बार चंपारण के विद्यालय के छात्र इसमें शरीक होंगे. दो श्रेणी में यह प्रतियोगिता आयोजित होगी।



आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post