बेनीपट्टी(मधुबनी)। कन्हैया मिश्रा : 24 फरवरी से आयोजित हो रही  इंटर की परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक कवायद शुरु हो गयी है।बुद्धवार को अनुमंडल पदाधिकारी राजेश परिमल के अध्यक्षता में परीक्षा केंद्र के संचालक एवम् प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई।बैठक में एसडीएम ने सभी अधिकारियों को कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए सभी प्रकार की तैयारी करने का निर्देश दिया है।केंद्रो पर सीसीटीवी कैमरा लगाने,बैंच-डेस्क की उपलब्धता,सुरक्षा-व्यवस्था सहित कई मुद्दो पर चर्चा कर कार्रवाई शुरु करने का निर्देश दिया गया है।जानकारी दें कि अनुमडल मुख्यालय के पांच परीक्षा केंद्रो पर इंटर की परीक्षा होनी है।मुख्यालय के डा.एनसी काॅलेज,एस एस ज्ञान भारती,मध्य विद्यालय,बेनीपट्टी,प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय व श्री लीलाधर उच्च विद्यालय में इंटर की परीक्षा होनी है।इन परीक्षा केंद्रो पर 3152 छात्र परीक्षा देंगे।
                       सीसीटीवी के जद में होंगे परीक्षार्थी
कदाचार को लेकर काफी फजीहत झेल चुके बिहार सरकार अब परीक्षा केंद्रो पर नकल को रोकने के लिए छात्र व छात्राओं पर सुक्ष्म कैमरा के सहारे नजर रखेगी।एसडीएम राजेश परिमल ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रो के अंदर एवम् बाहरी भागों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा।सूत्रों की माने तो सभी केंद्रों  पर तीन-तीन सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने की तैयारी की जा रही है।वहीं परीक्षा केंद्रो पर छात्र व छात्राओं को तीन अलग-अलग जगहों पर जांच की जायेगी।ताकी कोई परीक्षार्थी अपने साथ कोई चिट-पूर्जे नहीं  ले जा सके।
                              भारी वाहन रहेगा प्रतिबंधित
परीक्षा दे रहे छात्र व छात्राओं के लिए खुशखबरी: परीक्षा केंद्रो से सीधे घर को लौट रहे छात्रों के लिए अनुमंडल प्रशासन ने राहत देते हुए परीक्षा अवधि तक बेनीपट्टी के मुख्य बाजार में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।इन पथों पर जाने वाली भारी वाहनों के लिए प्रशासन ने अंबेडकर चैक से प्रखंड मुख्यालय को जाने वाली पथ से आवाजाही करायेगी।बताते चलें कि परीक्षा खत्म होने के बाद वाहनों की अचछी खासी तादात के कारण पूरे बाजार में जाम की समस्या विकराल हो जाती है।जिससे निपटने के लिए प्रशासन ने भारी वाहनों के लिए दूसरे रुट की तैयारी की है।
            छात्र के साथ अभिभावक पर भी होगी प्राथमिकी
नकल करने पर पहले जहां सिर्फ छात्र पर प्राथमिकी दर्ज की जाती थी,परंतु इस परीक्षा में प्रशासन नकलची छात्रों के साथ अभिभावक पर भी प्राथमिकी दर्ज करेगी।एसडीएम ने बताया कि बेनीपट्टी में पांच जगहों पर ड्राप गेट बनाकर वहां मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।परीक्षा केद्रो के आसपास धारा-144 लागू किया जायेगा।जिसकी कड़ाई  से पालन कराया जायेगा।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post