बेनीपट्टी(मधुबनी)। मधुबनी के मधवापुर प्रखंड के अवारी गांव के ग्राम डीहवार स्थान पर आज वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवान के मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसकी पूरी तैयारी कर ली गयी है। डीहवार स्थान पर 21 पंडित और एक आचार्य के द्वारा मर्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, सीता और बजरंगबली के मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। मूर्तियों के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कई दिनों से अवारी के ग्राम डीहवार स्थान पर लगातार धार्मिक अनुष्ठान हो रहे है और शाम में बनारस के तर्ज पर महाआरती का आयोजन हो रहा है। जिसमें शामिल होने के लिए दूरदराज से सनातनी पहुँच रहे है।


1


प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सज गया है अवारी


अवारी के ग्राम डीहवार स्थान पर मूर्तियों के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अवारी गांव ही नहीं, बल्कि, अवारी का एक-एक घर धार्मिक पताको और झंडों से सज चुका है। गांव के मुख्य सड़कों पर झालरयुक्त बल्ब और रंग बिरंगी पताको से पट चुका है। खासकर, बेंगलुरु से फूल मंगाकर ग्राम डीहवार स्थान को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। 

2

अयोध्या के हनुमान गढ़ी के महंत हो सकते है शामिल


अयोध्या के हनुमान गढ़ी के महंत श्री राजू दास जी महाराज प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल हो सकते है। झारखंड युवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष सह समाजसेवी चंद्रभूषण झा ने बताया कि, हनुमान गढ़ी के महंत श्री राजू दास जी महाराज प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने की सहमति दी थी। 


ढाई करोड़ के लागत से निर्मित मंदिर बना आकर्षण का केंद्र


सुदूर ग्रामीण इलाकों में शुमार अवारी गांव का ग्राम डीहवार स्थान सड़क किनारे गढ्ढे में था। जहां लोग किसी तरह पूजा पाठ करते थे। ऐसे में सामाजिक स्तर पर हुई बैठक में मंदिर का जीर्णोद्धार कराने का प्रस्ताव दिया गया। जिस पर समाजसेवी चंद्रभूषण झा ने अपने निजी स्तर पर करीब ढाई करोड़ की राशि खर्चकर मंदिर का कायाकल्प ही बदल दिया। जयपुर से टाइल्स, मार्बल मंगा कर मंदिर का निर्माण कराया। जहां लोग कभी आराम से बैठ नहीं पाते थे,वही, आज लोग घंटो बैठकर आध्यामिक और सामाजिक बातों पर चर्चा करते है। मंदिर निर्माण के साथ ही चर्चा का केंद्रबिंदु बन गया। लोग मंदिर की तुलना अयोध्या के मंदिर से करते नजर आते है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post