बेनीपट्टी(मधुबनी)। प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित मेघदूतम सभागार में शनिवार को एसडीएम मनीषा की अध्यक्षता में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बेनीपट्टी विधानसभा के सेक्टर पदाधिकारियों व संबंधित पुलिस पदाधिकारियों की बैठक हुई। 

जिसमें मतदान केंद्रों पर बूथ की स्थिति, न्यूनतम भौतिक संरचना का सत्यापन करने, बीएलओ से समन्वयन, मूलभूत सुविधाओं में शामिल भवन, बिजली, शौचालय, पेयजल, फर्नीचर, रैम्प, चहारदीवारी व पहुंच पथ आदि की उपलब्धता का सत्यापन कर रिपोर्ट देने, भेद्यता की पहचान सुनिश्चित करने, रुट चार्ट का सत्यापन करने, कम मतदान वाले मतदान केंद्रों को चिन्हित कर स्वीप गतिविधि कर मतदाताओं को जागरूक करने, मतदान से रोकनेवाले तत्वों को चिन्हित करने, मतदान प्रतिशत में वृद्धि हेतु हरसंभव प्रयास किये जाने, बीएलओ व पुलिस पदाधिकारियों के साथ सेक्टर पदाधिकारियों को बैठक कर बूथ की आवश्यक समस्याओं का निदान करने समेत विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।

1

इस दौरान एसडीएम ने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनाव में सेक्टर पदाधिकारियों की जिम्मेदारी अधिक और भूमिका महत्वपूर्ण एवं सतत भ्रमणशील होगी। सभी सेक्टर पदाधिकारी बीएलओ के माध्यम से वैसे मतदाताओं से मिलकर बात करें, जिन्हें मतदान करने से रोके जाने की संभावना प्रतीत होती है और उन्हें मतदान के लिये निर्भीक बनाने का काम करें। साथ ही मतदान करने से रोकनेवाले व्यक्ति को भी चिन्हित करें, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ मतदान से पूर्व कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। 

2

उन्होंने यह भी कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी मतदान केंद्र से जुड़ी  आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की अनुपलब्धता की समस्याओं का निदान करना सुनिश्चित करेंगे। इसी तरह कलुआही प्रखंड क्षेत्र में भी कार्य करना है।उन्होंने कहा कि सभी बूथों का सत्यापन कर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनुश्चित कराना अनिवार्य है। 

जिस स्थल पर बूथ है, वहां के प्रधान से मिलकर मूलभूत सुविधाओं की कमी को दूर करा लें और सत्यापन संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।एसडीएम ने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशत बहुत कम है, वहां सेक्टर पदाधिकारी स्वीप गतिविधि को सक्रिय करायें और मतदाताओं को मतदान के लिये जागरूक कराने का काम करें. साथ ही प्रत्येक सोमवार को आयोजित होनेवाली सेक्टर पदाधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक में निश्चित रूप से उपस्थित रहने को निर्देशित किया गया।

वहीं पुलिस पदाधिकारियों से उन्होंने कहा कि निष्पक्षतापूर्वक मतदान कराने के लिये आवश्यक है कि जिन-जिन बूथों के लिये इवीएम जायेगा उस बूथों से संबंधित पहुंच पथ और वैकल्पिक रास्तों का भी अवलोकन जरूर करें ताकि सुरक्षा व्यवस्था की तैनाती में सुविधा होगी। साथ ही सेक्टर पदाधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर अपेक्षित सहयोग देने का काम करेंगे।

मौके पर बीडीओ डॉ. रवि रंजन, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार, बेनीपट्टी बीपीआरओ मधुकर कुमार, सीओ धर्मदेव चौधरी, सांख्यिकी पर्यवेक्षक देवनारायण महतो, बेनीपट्टी एसएचओ गौतम कुमार, अरेर एसएचओ नेहा निधि, बीएओ सुदर्शन सिंह, बीसीओ ललन कुमार, जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक प्रणतोष मिश्रा, ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक चंद्रभूषण, मनरेगा के कनीय अभियंता रंजय कुमार, कलुआही के रमण कुमार, कलुआही एमओ रवि शंकर कुमार, कलुआही मनरेगा के पीआरएस श्यामकर्ण पाल व मो. मकसूद समेत अन्य लोग भी मौजूद थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post