मधुबनी। साइबर कानून के क्षेत्र में अंतरा झा एक न्याय अधिवक्ता और एक तकनीकी दूत की भूमिका निभाती है। जो एक वैश्विक साइबर स्पेस को मूर्त रूप देती है। रहस्यों से भरी उनकी यात्रा, अटूट समर्पण के साथ डिजिटल डोमेन को सुरक्षित करने के लिए खुद को समर्पित करती है। उन जटिलताओं को उजागर करती है जो स्थायी लक्ष्यों की वैश्विक खोज में ज्ञान और आत्मा-उत्तेजक मुठभेड़ों को बुनती हैं।

1

झंझारपुर  शहर से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित गंधारेंन गांव के निवासी अंतरा ने ग्लोबल गोल टॉक में संयुक्त राष्ट्र में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस सेमिनार में एकमात्र छात्र राजदूत के रूप में, उन्होंने "किसी के पीछे नहीं रहने वाले सतत लक्ष्यों को बढ़ाने के लिए एडम को प्रोत्साहित करने" पर अपने विचार व्यक्त किए।

एल. एन. मिश्रा इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक एंड फाइनेंस मैनेजमेंट, पटना में प्रसिद्ध प्रोफेसर डॉ. श्यामा चरण झा और दूरदर्शन और आकाशवाणी पर अपने लोक गीतों के लिए जानी जाने वाली एक प्रतिष्ठित कलाकार श्रीमती वासिनी झा के घर जन्मी अंतरा ने पटना में अपना बी. ए. पूरा किया। बाद में उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से एल. एल. बी. की पढ़ाई की।

उन्होंने जटिल नेटवर्क से साइबर खतरों का मुकाबला करने के लिए कानूनी प्रणालियों को सशक्त बनाते हुए कानूनी ढांचे को मजबूत करने के लिए एक योद्धा के रूप में काम किया।

2

अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अंतरा की आवाज़ संयुक्त राष्ट्र महासभा और जलवायु सामाजिक मंच जैसे प्रतिष्ठित मंचों में प्रतिध्वनित होती है। एक उच्च स्तरीय राजनीतिक मंच, एसीआईओएसओएस यूथ फोरम में एक प्रतिनिधि के रूप में उन्होंने राष्ट्रीय साइबर नीतियों को आकार देने की प्रतिबद्धता के लिए सर्बिया, रूस, अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका के राजनयिकों के साथ सहयोग किया।

उनका शोध राज्य प्रायोजित हमलों से अंतरिक्ष परिसंपत्तियों की रक्षा करने में तल्लीन करता है, जो अज्ञात क्षेत्रों में कानून के शासन को बनाए रखने के लिए उनके समर्पण को प्रदर्शित करता है, चाहे वह साइबरस्पेस में हो या बाहरी अंतरिक्ष में।

उनके नक्शेकदम पर चलते हुए, एक रोडमैप सामने आता है-एक वसीयतनामा कि कलम (या कीबोर्ड) वास्तव में तलवार से अधिक शक्तिशाली हो सकता है। अंतरा झा की कथा हमें एक ऐसी दुनिया की कल्पना करने के लिए आमंत्रित करती है जहां प्रगति और न्याय में सामंजस्य हो। जहां डिजिटल सीमा वादे का क्षेत्र बन जाए, और जहां न्याय की खोज कोई सीमा नहीं जानती हो।

साइबर कानून के रोमांचकारी परिदृश्य में अंतरा झा का दृष्टिकोण न केवल उभर रहा है, बल्कि वह आगे बढ़ रही है। वह एक न्याय अधिवक्ता और प्रौद्योगिकी के एक वैश्विक क्षेत्र की भूमिका निभाती है। डिजिटल क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए साज़िश और दृढ़ प्रतिबद्धता से भरी उनकी यात्रा सीमाओं को पार करती है। यह ज्ञान और विवेक के रोमांचक मिश्रण का प्रतीक है, जो एक अभूतपूर्व सिम्फनी का निर्माण करता है जो विश्व स्तर पर प्रतिध्वनित होता है।

उनकी अकादमिक उत्कृष्टता और उनके घर में स्थापित ज्ञान ने उन्हें साइबर कानून के अग्रणी क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

भारत के साइबर सुरक्षा परिदृश्य पर अंतरा का प्रभाव गहरा है।

अंतरा की यात्रा प्रशंसा से परे है, जो राष्ट्रीय साइबर नीतियों को आकार देने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उनका शोध, राज्य प्रायोजित हमलों से अंतरिक्ष परिसंपत्तियों की सुरक्षा की खोज, अज्ञात क्षेत्रों में कानून के शासन को बनाए रखने के लिए उनके समर्पण का प्रमाण है, चाहे वह साइबर 

स्पेस में हो या बाहरी अंतरिक्ष में।

उनके नक्शेकदम पर चलते हुए, एक रोडमैप उभरता है-एक वसीयतनामा कि, वास्तव में, कलम (या कीबोर्ड) तलवार से अधिक शक्तिशाली हो सकता है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post