बेनीपट्टी(मधुबनी)। अनुमंडल मुख्यालय में शनिवार को बिहार ग्राम रक्षा दल के सदस्यों ने संघ के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत के नेतृत्व में बाइक रैली निकाली। इस दौरान अनुमंडल कार्यालय परिसर में सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते ग्राम रक्षा दल के सदस्यों एसडीएम मनीषा को राजपूत के नाम लिखे अपने मांगों ज्ञापन सौंपा। इससे पहले ग्राम रक्षा दल के सदस्यों ने अनुमंडल कार्यालय परिसर में बैठक सरकार के खिलाफ अपने आक्रोश का इजहार किया।

1

इस दौरान संघ के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं व अभियानों जैसे बाल विवाह उन्मूलन, दहेज प्रथा पर रोक, शराबबंदी, नशा मुक्ति, स्वच्छता व तिरंगा यात्रा अभियान आदि जैसे कार्य करते हुए पंचायती राज विभाग में ग्राम रक्षा दल से संबंधित कार्य यथा रात्री या संध्या प्रहरी, बांधों में दरार की निगरानी व बाढ़, अगलगी तथा विश्व व्यापी कोरोना महामारी में ग्राम रक्षा दल के सदस्यों ने जिला स्तर पर कार्य किया है। बावजूद सरकार ग्राम रक्षा दल के सदस्यों का स्थायीकरण करने व मानदेय का निर्धारण करने के कार्य को नजरअंदाज कर रही है। यही हमारी मुख्य मांग है।

2

उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी पटना द्वारा पंचायत सरकार भवन में सुरक्षा कर्मी एवं स्वच्छता कर्मी को लेकर संविदा पर नियोजन प्रस्तावित है और इसके लिये 1263 करोड़ की राशि षष्ठम राज्य वित्त आयोग द्वारा देय है। इतना ही नही बल्कि पंचायती राज विभाग पटना के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह के द्वारा साप्ताहिक समीक्षा बैठक में ग्राम रक्षा दल के सदस्यों को पंचायत सरकार भवनों में सुरक्षा कर्मी व स्वच्छता कर्मी का नियोजन करने का निर्देश दिया गया है। पूर्व में भी कई जगहों पर ग्राम रक्षा दल के सदस्यों का समायोजन सुरक्षा कर्मी के तौर पर नियोजन किया गया है।

इसलिए सरकार उक्त विभागों में बतौर सुरक्षा कर्मी व स्वच्छता कर्मी के रूप में समायोजित करने का काम करें और ग्राम रक्षा दल के सदस्यों का स्थायीकरण कर मानदेय निर्धारित करने का काम करें, ताकि ग्राम रक्षा दल के सदस्यों की चीर परिचित मांगे पूरी हो सके।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post