बेनीपट्टी(मधुबनी)। ग्रामीण इलाकों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात सीएचओ के ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स के सचिव दयानंद प्रसाद साह ने बुधवार को बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह भाजपा के एमएलए विनोद नारायण झा ने उनके आवास पर भेंट कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। पूर्व मंत्री श्री झा को दिए गए ज्ञापन में बताया गया है कि, सुदूर ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए डॉक्टर स्वरूप सीएचओ को तैनात किया गया। 

1

जो गरीब मरीजों का इलाज करते है। पूरे भारत मे डेढ़ लाख सीएचओ को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पदस्थ किया गया। स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा टेली मेडिसिन का जिक्र सदन में किया गया। ये सुविधा सीएचओ के द्वारा ही सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर के माध्यम से इलाज कराया जाता है। 

सचिव श्री प्रसाद ने बताया कि, इतना कुछ करने के बाद भी सीएचओ कही न कही प्रताड़ित हो रहे है। कारण है कि भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ को मात्र 32 हजार प्रति माह वेतन स्वरूप संविदा पर रखा गया है। जबकि, सीएचओ के पद पर बिहार में कुछ नियमित स्टॉफ नर्स पदस्थापित है। जिनका मानदेय ग्रेड पे सहित लगभग 70 हजार से एक लाख रुपये प्रति माह है। जो की संविदागत सीएचओ को शर्मसार करने का विषय है।

सचिव श्री प्रसाद ने एमएलए से उक्त समस्या को स्वास्थ्य मंत्री और सदन में रखने की अपील की। कहा कि, सीएचओ को बिहार सरकार के द्वारा 5200 ग्रेड पे पर नियमितीकरण करने हेतु प्रयास करे। जिससे पूरे बिहार के करीब 400 सीएचओ आपके आभारी रहेंगे।

उधर, ज्ञापन लिए जाने के बाद पूर्व मंत्री सह विधायक विनोद नारायण झा ने सचिव को आश्वासन देते हुए कहा कि, उनसे जितना प्रयास होगा, वे करेंगे। मौके पर भाजपा के मदन कर्ण, जयसुन्दर मिश्र, शालिग्राम झा, धनेश्वर राम,बबलू गुप्ता, फूलकान्त झा आदि दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post