बेनीपट्टी(मधुबनी)। अनुमंडल कार्यालय स्थित अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में एसडीएम मनीषा की अध्यक्षता में दूर्गापूजनोत्सव को लेकर अधिकारियों के साथ अनुमंडल स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई।

1

बैठक दूर्गा पूजनोत्सव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने, असामाजिक व उपद्रवी तत्वों पर कड़ी नजर रखने, विधि व्यवस्था बनाये रखने, थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक ससमय करने, पूजा पंडालों को सीसीटीवी कैमरों से लैस रखने, डीजे व अश्लील गीतों का प्रयोग नही करने, रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर पूर्ण प्रतिबंध रखने, ध्वनि विस्तारक यंत्रों की तीव्रता निर्धारित सीमा से अधिक नहीं रखने, लाउडस्पीकर के उपयोग हेतु सक्षम प्राधिकार से अनुमति लेने, पूजा के दौरान सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने अथवा अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध गैरजमानतीय धारा के तहत कार्रवाई करने, सार्वजनिक पर आतिशबाजी नहीं करने, पूजा पंडालों में प्रतिमाओं की सुरक्षा के लिए अनुज्ञप्तिधारियों द्वारा समिति के सदस्यों को चिन्हित कर जिम्मेदारी सौंपने, पंडालों में बैरिकेडिंग करने, पंडालों में बालू और मिट्टी का भंडारण करने व महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग अलग प्रवेश व निकासद्वार बनाने, पूजा पंडालों में अस्थायी रूप से बिजली कनेक्शन लेने और कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने सहित कई अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।

इस दौरान एसडीएम ने कहा कि सभी एसएचओ अपने अपने थाना में शांति समिति की बैठक शीघ्र कर सभी जनप्रतिनिधियों तथा पूजा समिति के सदस्यों को सभी निर्देशों से विस्तारपूर्वक अवगत करा दे। किसी भी हाल में डीजे और अश्लील गीतों का प्रयोग नही होगा। पकड़े जाने पर पूजा समिति और डीजे संचालक पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि 45 डेसिबल से अधिक तेज आवाज में लाउड स्पीकर का प्रयोग करने पर आयोजक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी बीडीओ, सीओ और एसएचओ यह भी सुनिश्चित  करेंगे कि उनके क्षेत्र में कितने जगहों पर दूर्गा पूजा का आयोजन हो रहा है। एसडीएम ने कहा कि बिना अनुज्ञप्ति और पंडाल को बिना सीसीटीवी कैमरें से लैस किये पूजा आयोजित करने वाली पूजा समिति के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

वहीं एसडीपीओ नेहा कुमारी ने कहा कि दुर्गापूजा को लेकर अब तक अनुमंडल के सभी थाना में करीब 540 लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की जा चुकी है और यह प्रक्रिया अभी जारी ही है। इसके तहत अब तक करीब 322 लोगों से बाउंड भी भरवाया जा चुका है। सभी एसएचओ अपने अपने थाना क्षेत्रों में असमाजिक व उपद्रवी तत्वों पर पैनी नजर रखते हुए शांतिपूर्ण माहौल व सामाजिक सौहार्द बनाये रखते हुए पूजनोत्सव को संपन्न कराये। विसर्जन शोभा यात्रा निर्धारित रुट चार्ट के अनुसार ही हो यह भी सुनिश्चित करेंगे। साथ ही विशेष रूप से सोशल मीडिया पर होने वाले पोस्ट पर भी कड़ी निगाह रखेंगे। धार्मिक भावनाओं को आहत व ठेस पहुंचाने जैसे पोस्ट करने वालों को चिन्हित करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी सूरत में विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो यह सुनिश्चित करेंगे।

मौके पर सर्किल पुलिस इंस्पेक्टर आरके निराला, बेनीपट्टी बीडीओ डॉ. रवि रंजन, बिस्फी बीडीओ नसीम निशांत, सीओ पल्लवी गुप्ता, पुलिस निरीक्षक सह एसएचओ सीताराम प्रसाद, अरेर थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष हरदयाल सिंह सहित अन्य कर्मी मौजूद थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post