बेनीपट्टी(मधुबनी)। तेज धूप का कहर जारी है। धूप की तीव्रता शनिवार को अधिक देखी गयी। जानकारी के अनुसार शनिवार को दोपहर में पारा 40 डिग्री सेल्सियस को छू गयी। दिन में धूप के तीव्रता से लोग काफी परेशान दिखे। हालांकि, सड़को पर कुछ देर के लिए आवाजाही कम हुई। 

इस तेज धूप में लू की समस्या सबसे अधिक होती है। लू जानलेवा है। इससे बचाव ही इसके चपेट में आने से बचा सकती है।

1

ऐसे में हमने बात की, चिकित्सक डॉ पीएन झा से...डॉ झा ने बताया कि लू से बचने के लिए संतुलित आहार, खासकर फलों के जूस और पानी का सेवन करते रहना चाहिए। डॉ झा ने कहा कि, अगर प्यास नहीं भी लगे तो पानी पीते रहे। तेलीय खाद्य सामग्री के सेवन से बचे और मौसमी फलों का सेवन करे। जिससे आपको पानी की कमी न महसूस हो।

2

डॉ झा ने कहा कि, कामकाजी लोगों को धूप में निकलना मजबूरी है। ऐसे में घर से निकलने से पूर्व भरपेट पानी पिये, बेहतर चश्मा लगाए और सर और मुंह को सूती कपड़े से ढक कर निकले, ताकि, लू के चपेट से बच सके।

डॉ झा ने कहा कि, लू लगने पर इसके लक्षण पर ध्यान देना होगा, की, लू लगने के बाद उसके क्या लक्षण है। डॉ झा ने कहा कि, कमजोरी, सुस्ती, सिरदर्द, नजला, पसीना आना आदि लू के लक्षणों में शामिल है। ऐसा अगर होता है तो तुरंत किसी चिकित्सक से परामर्श ले।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post