मधुबनी। जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने शनिवार को हवाई अड्डा मैदान में होने वाले गृह रक्षकों की दक्षता परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया। हवाई अड्डा मैदान में ब्रीफिंग के दौरान उपस्थित अधिकारियों व प्रतिनियुक्त कर्मियों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि वर्ष 2011 के आवेदन के आधार पर ही इस बार यह दक्षता परीक्षा आयोजित की जा रही है। 

1

इस दक्षता परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों में से कई अभ्यर्थी इस मौके को उनके कैरियर के आखिरी उम्मीद के रूप में देख रहे होंगे। ऐसे में पारदर्शी और कदाचार मुक्त दक्षता परीक्षा का आयोजन जिला प्रशासन की प्राथमिकता में है।

उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी और कर्मी अपनी भूमिका को अच्छी तरह समझ लें। ताकि सोमवार से आरंभ होने वाली दक्षता परीक्षा के दौरान उन्हे किसी तरह की असमंजस की स्थिति का सामना न करना पड़े।

2

उन्होंने बताया कि यहां कुल 15 निबंधन काउंटर बनाए गए हैं। सबसे आखरी काउंटर उन अभ्यर्थियों के लिए है, जिनके आवेदन के साथ उनका जन्म प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं था। ऐसे में उनके नामों की सूची अलग से जिले के वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी गई है। 

ऐसे अभ्यर्थियों के लिए अलग से काउंटर भी बनाया गया है। जहां उन्हें अपने जन्म प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करना होगा। जिसके बाद ही उन्हें दक्षता परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

डीएम ने कहा कि दक्षता परीक्षा के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। इतना ही नहीं, चेस्ट नंबर दिए जाने से पूर्व सभी अभ्यर्थियों का बायोमैट्रिक पद्धति से उपस्थिति ली जाएगी। उपस्थित सभी अभ्यर्थियों का उनके काउंटर के आधार पर जत्था बनाया जाएगा। जिसके साथ जत्था प्रभारी सदैव मौजूद रहेंगे।

सबसे पहले अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ छह मिनट में पूरी करनी होगी।इसमें सफल होने के बाद ही अभ्यर्थियों के सीना और ऊंचाई की जांच की जाएगी। इन सभी में अभ्यर्थी को उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।  इसके बाद अभ्यर्थियों को ऊंची कूद, लंबी कूद और शॉटपुट में उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान किए जायेंगे। जिसके आधार पर उनकी मेघा सूची तैयार की जाएगी। सभी चरण का वीडियोग्राफी भी कराया जाएगा। साथ ही चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

दौड़ के आयोजन के लैप स्कोरर को अपना उत्कृष्ट देने को कहा गया है। पारदर्शिता बरतने के लिए आयोजन स्थल पर बड़े साइज का डिजिटल घड़ी भी लगाई गई है 

सभी तरह की दक्षता में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सफल मानते हुए आरक्षण रोस्टर के आधार पर मेघा सूची तैयार की जाएगी।डीएम ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए पानी और एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त विधि व्यवस्था में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न करने वालों पर तुरंत कठोर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

ब्रीफिंग के दौरान  अपर समाहर्ता नरेश झा, विशेष कार्य पदाधिकारी अमेत विक्रम बेनामी, एसडीओ सदर अश्विनी कुमार, जिला समादेष्टा गृह रक्षा वाहिनी संजय कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा आशीष प्रकाश अमन, प्रभारी खेल पदाधिकारी मयंक सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी राजीव रंजन देसाई, डीसीएलआर सदर, राकेश कुमार, सिविल सर्जन डॉ ऋषिकांत पांडेय, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मुख्यालय प्रभाकर तिवारी सहित सभी संबंधित पदाधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post