नेपाल के जनकपुर में सोमवार को हर्षोल्लास व आध्यात्मिक माहौल में लाखों श्रद्धालुओं के समक्ष विवाह पंचमी महोत्सव सम्पन्न हुआ। विवाह से पूर्व जानकी मंदिर से किशोरी जी और भगवान श्रीराम मंदिर से डोला गाजे-बाजे के साथ बारहबीघा मैदान में पहुंचा, डोला के साथ-साथ लाखों की संख्या में श्रद्धालु पीछे-पीछे चलते रहे। इस दौरान रास्ते में क्या महिलाएं, क्या बच्चे, हर कोई इस पावन क्षण को देखने के लिए आतुर नजर आया और महिलाएं घर के छतों पर पहुँच भगवान के डोला पर पुष्पवर्षा करती नजर आयी। डोला निकलने के बाद चहुओर सिर्फ व सिर्फ भगवान के श्रद्धालु ही जमे हुए थे। पूरा माहौल आध्यात्मिक हो चुका था।

1

डोला को पारंपरिक सात फेरे लगाए गए और नगर भ्रमण कर भगवान श्रीराम व किशोरी का डोला जानकी मंदिर पहुँचा। जहां साधु संत व महंत समेत श्रद्धालुगण भी मौजूद रहे। शाम होते ही जानकी मंदिर में आकर्षक व सुसज्जित ढंग से तैयार मंडप में भगवान श्रीराम का स्वयंबर हुआ। इस दौरान बाराती बने सैकड़ो साधु-संत व श्रद्धालु थे। इस मौके पर बराती व सराती पारंपरिक ढंग से एक-दूसरे के साथ हास्य-विनोद करते हुए रंग-अबीर उड़ाया। जिसके बाद महिलाओं ने मांगलिक गीत शुरू की। सभी रस्मों को पूरा करने के बाद भगवान श्रीराम ने जानकी और जानकी जी ने श्रीराम के गले में वरमाला डाल कर अटूट बंधन में बंध गए। वरमाला डालने के बाद पूरे परिसर में जमे साधु, संत व श्रद्धालुओं ने जानकी व श्रीराम के नारों को एकसाथ गुंजा दिया।

2

विवाह पंचमी को लेकर पूरे जनकपुर का माहौल काफी आध्यात्मिक रहा। जगह-जगह श्रद्धालु ही नजर आ रहे थे। विवाह पंचमी के संपन्न होने के बाद श्रद्धालु धीरे-धीरे घर को लौटने लगे।


नेपाल के जनकपुरधाम से BNN के लिए कन्हैया मिश्रा 'कश्यप' की रिपोर्ट।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post