बेनीपट्टी(मधुबनी)। आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे आईआईटी के छात्र विवेकान्त कुमार को आर्थिक मदद के लिए संस्थान अब खुलकर सामने आ रहे है। मंगलवार को बेनीपट्टी के देपुरा दुर्गा मंदिर परिसर में आर्या सर्वांगीण विकास संस्थान के सदस्यों ने आईआईटी के लिए चयनित विवेकान्त को एक लाख रुपये का आर्थिक सहयोग किया है। ताकि, उसे आईआईटी में नामांकन में आर्थिक दिक्कत न हो। इसके लिए संस्थान ने बाकायदा, दो दिन सदस्यों के बीच बैठक की गई। आर्थिक सहयोग मिलने के बाद विवेकान्त अब राहत महसूस कर रहा है। छात्र ने बताया कि आर्थिक  दिक्कतों के कारण वो काफी तनाव में था, लेकिन, इस संस्थान का वो शुक्रगुजार है कि, उन जैसे गरीबों की मदद की।

1

गौरतलब है कि छात्र विवेकान्त के पिता का निधन करीब दस वर्ष पूर्व हो गयी। उसकी मां मंजू देवी मेला में समोसा, कचरी, मुरही आदि बेचा करती थी। वहीं, दिन में गांव के ही प्राइमरी स्कूल में रसोइया का भी काम कर चार पुत्रियों व परिवार का भरण पोषण करती थी। विवेकान्त शुरू से ही मेधावी छात्र रहा। पढ़ाई के साथ आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए विवेकान्त महीनों तक ज्वेलरी दुकान पर बतौर कारीगर का भी काम करता था, और समय बचा कर पढ़ाई भी करता था। इसी बीच उसने आईआईटी की तैयारी शुरू की। 

2

जिसमे, विवेकान्त ने आल इंडिया रैंक में 9307 व कैटेगरी रेंक 2058 प्राप्त किया। जिसके बाद उसे मुम्बई आईआईटी से एडमिशन के लिए ऑफर आया। लेकिन, आर्थिक दिक्कतों के कारण वो इनदिनों एजुकेशन लोन के लिए प्रयास कर रहा था। इस समस्याओं की जानकारी लोगों को हुई तो अब लोग खुलकर आर्थिक सहयोग कर रहे है।

पढ़ाई के लिए सहयोग मिलने पर विवेकांत ने आर्या सर्वांगीण विकास संस्थान का धन्यवाद किया साथ ही विवेकांत ने इस दौरान बताया कि वह भी इस संस्था से जुड़ा हुआ है, वह व उनकी मां मंदिर में पूजा के दौरान कचरी-मुरही, गोलगप्पे इत्यादि का दूकान यहां सालों से लगाते आये हैं. जिससे उनके परिवार को आर्थिक रूप से थोड़ी बहुत संबल मिल जाता है वहीं विवेकांत ने आर्या सर्वांगीण विकास संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष डॉ गौरी कांत मिश्र, महासचिव बैद्यनाथ झा सहित मौके पर मौजूद संस्थान के सभी सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया. इस मौके पर शैलेन्द्र झा, बंधु झा, संतोष झा, अंजनी झा, परमानंद झा, हेमंत कुमार, अश्वनी कुमार झा, पैक्स अध्यक्ष पद्मनाभ कमल, पंसस पप्पू झा, शम्भू झा सहित समिति के कई सदस्य व गणमान्य उपस्थित थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post