मधुबनी स्वास्थ्य विभाग के सिविल सर्जन के आदेश पर जयनगर अनुमंडल अस्पताल स्थित एएनएम प्रशिक्षण केंद्र भवन में मंगलवार को जयनगर स्वास्थ्य विभाग के एएनएम, आशा कर्मी व फैसलेटरो के साथ आयोजित कार्यक्रम के उपलब्धता पर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसी क्रम में विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य से संबंधित बिन्दुओं पर समीक्षा किया गया। सिविल सर्जन के द्वारा समीक्षा बैठक के माध्यम से पांच बिंदुओं पर विशेष ध्यान दिया गया।हालांकि किसी जरूरी काम के कारण सिविल सर्जन समीक्षा बैठक में भाग नहीं ले सके। 

1

स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि आज की समीक्षा बैठक प्रत्येक मंगलवार को जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जाना है। आज जयनगर में समीक्षा बैठक किया जा रहा है। समीक्षा बैठक के माध्यम से प्रखंड स्तर पर पांच खराब उपलब्धि वाले स्वास्थ्य उप केंद्र को चिन्हित उसके लिए एक योजना तैयार करना है। ताकि उस स्वास्थ्य उप केंद्र की व्यवस्था में परिवर्तन लाया जा सके।

2

 कार्यक्रम के उपलब्धि समीक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को कई बिन्दुओं पर अवगत कराया जाऐगा। उन्होंने बताया कि पांच बिन्दुओं पर समीक्षा बैठक किया जाना है। जिसमें माह अगस्त में चिन्हित पांच सबसे खराब स्वास्थ्य उप केंद्र के कवरेज में माह सितंबर में कितना प्रगति हुआ है । 

 सितंबर माह में चिन्हित पांच स्वास्थ्य उप केंद्र की सूची एक्शन प्वाइंट के साथ आज 4 बजे तक जिला को भेजना सुनिश्चित करना। 

पांच सबसे कमजोर स्वास्थ्य उप केंद्र की औचक निरीक्षण स्वयं मेरे द्वारा और जिला की टीम के द्वारा किया जाएगा । 

निरीक्षण में यह सुनिश्चित की जाएगी कि उस एचएससी में सुधार के लिए पीएचसी स्तर से कौन कौन सा गतिविधि किया गया । यदि उसमे लापरवाही पाया जाएगा तो कारवाई सुनिश्चित कर दिया जाएगा । बीसीएम की यह प्राथमिक जिम्मेदारी है इसलिए इसके ऊपर उन्हें विशेष ध्यान देना होगा। यदि अगस्त माह से तुलनात्मक रूप से सितंबर माह में सुधार नहीं हो पाया है तो इसका कारण स्पष्ट करना होगा कि किन वजहों से सुधार नहीं हो पाया और इसके लिए कौन जिम्मेदार हैं ।इन बिंदुओं पर समीक्षा की गयी। 

मौके पर एसीएमओ डॉ आरके सिंह, अनुमंडल अस्पताल उपाधीक्षक डॉ कुमार रोनित, पीएचसी प्रभारी डॉ रवि भुषण प्रसाद, डीआईओ डॉ एसके विश्वकर्मा, स्वास्थ्य प्रबंधक महेश कुमार, युनिसेफ के एसएमसी प्रमोद कुमार झा, केयरटेकर महेन्द्र सोलंकी, डीसीएम नवीन कुमार के अलावे बीएचएम, बीसीएम, एएनएम और आशा कर्मी मौजूद थें।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post