बिहार में नगरपालिका चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. माना जा जा रहा है कि आज यानी शुक्रवार दोपहर 4 बजे तक इसकी घोषणा हो सकती है. इसी कड़ी में गुरुवार को नगरपालिका चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए आरक्षण कैटेगरी जारी किया है. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने नोटिफिकेशन जारी किया. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 19 नगरपालिकाओं में से 9 में महिलाओं के लिए सीट आरक्षित की गई है.

1

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक आरा, कटिहार, दरभंगा, पटना, बेगूसराय, बेतिया, भागलपुर, समस्तीपुर, सासाराम के लिए महिला आरक्षित राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से किया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से चुनाव की तैयारी लगभग पूरी हो गई है. बस औपचारिक घोषणा होना बाकी है. नगरपालिका का चुनाव पहली बार तीन पदों पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद के पदों के लिए होगा. वहीं ईवीएम से वोटिंग होगी. माना जा रहा है कि चुनाव दो चरणों में कराए जा सकते हैं.



7 नगर निगम में पिछला आरक्षण रहेगा लागू

248 नगरपालिकाओं में से फिलहाल 224 में ही चुनाव कराए जाएंगे. बाकि 24 में इसके तुरंत बाद चुनाव संभव है. वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने आरक्षण को लेकर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 19 नगर निगम में से सात में पिछला आरक्षण लागू रहेगा. आयोग के अनुसार पटना, आरा, गया, छपरा, दरभंगा, भागलपुर और मुजफ्फरपुर नगर निगम में 2017 का आरक्षण ही लागू रहेगा.

2

आयोग ने जिलों को दिया निर्देश

9 नगर निगमों में मेयर व डिप्टी मेयर का पद महिला के लिए आरक्षित रखा गया है. इससे पहले पटना स्थित राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि पहले चरण के मतदान के लिए आठ अक्टूबर तक बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाकर तैयार कर लें. सके साथ ही दूसरे चरण में उपयोग आने वाले ईवीएम में 18 अक्टूबर तक बैलेट यूनिट मतपत्र के साथ तैयार करने को कहा गया. आयोग ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि दो से पांच अक्टूबर के बीच दुर्गा पूजा का अवकाश रहेगा लिहाजा इसे देखते हुए ससमय प्रशिक्षण की तिथि तय कर ली जाए.


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post