बेनीपट्टी(मधुबनी)। बेनीपट्टी प्रखंड में महाशिवरात्रि को लेकर सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ देर शाम तक जुटी रही। प्रखंड के ब्रह्मपुरा स्थित हरिहरस्थान, बर्री के बाणेश्वर स्थान महादेव मंदिर, बसैठ के नीलांबरेश्वर महादेव मंदिर, शिवनगर के गाण्डीवेश्वर महादेव मंदिर में देर शाम तक श्रद्धालु जलार्पण कर आशीर्वाद लेते रहे।

शिवनगर के महाभारतकालीन गाण्डीवेश्वर स्थान महादेव मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुटी रही। जहां भक्त बाल्टी में जल लेकर बेलपत्र, अच्छत, फूल के साथ पूजा करते रहे। बता दे कि शिवनगर के इस मंदिर का शिवलिंग महाभारतकाल से पूर्व का बताया जा रहा है। जहां किवदंती है कि पांडव अज्ञातवास के दौरान इस क्षेत्र में ठहरे हुए थे। इस दौरान सुप्तावस्था में अर्जुन को स्वप्न आया और उसने यहां पूजा कर महादेव को प्रसन्न कर उनसे प्रिय गाण्डीव धनुष आशीर्वाद के रूप में प्राप्त किया। 

2

तब से उक्त मंदिर को गाण्डीवेश्वर स्थान कहा जाता है। उधर, बसैठ के महादेव मंदिर में पूर्व विधान पार्षद डॉ दिलीप कुमार चौधरी पूरे विधि-विधान के साथ रुद्राभिषेक किया।  वही, पाली में सोइली पुल से सिमराही स्थित गरीबनाथ महादेव मंदिर तक शिव बारात निकाली गई। जिसमें ब्रह्मदेव, विष्णुदेव, नारद के साथ महादेव-पार्वती भी थे। इस दौरान शिव बारात में महादेव के भूत-बैताल भी शामिल थे। जो आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। इस अवसर पर मुखिया राजेन्द्र मिश्र, सरपंच नवोनारायन झा, छेदी झा, सुधीर झा आदि दर्जनों लोग जुटे रहे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here




ई-मेल टाइप कर डेली न्यूज़ अपडेट पाएं

BNN के साथ विज्ञापन के लिए Click Here

Previous Post Next Post