मधुबनी। मधुबनी के समाहरणालय के सभाकक्ष में जिलाधिकारी अमित कुमार ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक बैठक की।

उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड 19 के प्रकोप एवं पंचायत आम निर्वाचन कार्य में व्यस्तता के कारण पिछले कई माहों से यह बैठक आयोजित नहीं की जा सकी थी। वर्तमान में माननीय मुख्यमंत्री, बिहार द्वारा दिनांक 22/12/2021 से 15/12/2021 तक प्रमंडल/जिला स्तर पर "समाज सुधार अभियान" का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। उक्त कार्यक्रम के परिप्रेक्ष्य में दिनांक 30/12/2021 को समस्तीपुर जिला में माननीय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई है, जिसमें मधुबनी जिले की प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। इस संदर्भ में विस्तार से प्रकाश डालते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि उक्त समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित बिंदुओं पर प्रगति प्रतिवेदन उपस्थापित किया जाएगा। इसमें मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग से संबंधित कार्य, दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विवाह उन्मूलन कार्यक्रमों से संबंधित किए गए कार्य, गृह विभाग से संबंधित कार्य, सतत जीविकोपार्जन योजना संबंधी कार्य, हर घर नल का जल योजना के कार्य, पक्की नाली गली योजना के कार्य, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान 2 के तहत निर्मित शौचालय संबंधी कार्य एवं धान की अधिप्राप्ति आदि से संबंधित प्रगति प्रतिवेदन शामिल है।


इस बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि विवेच्य कार्यों से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन विहित प्रपत्र में तैयार कर दिनांक 24/12/2021 तक नोडल विभाग, जिला विकास शाखा, मधुबनी को निश्चित रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी एवं पंचायत चुनाव आचार संहिता लागू रहने के कारण योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति धीमी हो गई थी। अतः लंबित योजनाओं को तेजी से संपन्न कराया जाए एवं नई योजनाओं की स्वीकृति एवं कार्यारंभ की प्रक्रिया शीघ्र की जाए। उन्होंने कहा कि अगली साप्ताहिक बैठक में विभागवार स्वीकृत योजना, पूर्ण योजना, लंबित योजना के साथ साथ भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की विस्तृत समीक्षा की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी नियमित रूप से अपने प्रभार के प्रखंडों का भ्रमण कर प्रखंडों में चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे एवं प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे।


उक्त बैठक में अपर समाहर्ता अवधेश राम, डीडीसी विशाल राज, विशेष कार्य पदाधिकारी सुरेन्द्र राय,जिला पंचायती राज सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, एवं सभी विभागों के प्रभारी पदाधिकारी उपस्थित थे।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post