कलुआही(मधुबनी)। संवाददाता सहयोगी के रिपोर्ट के आधार पर : राजकीय प्राथमिक विद्यालय मुरेठ में व्याप्त अनियमितता एवं प्रधानाध्यापक अविनाश कुमार की मनमानी के खिलाफ सोमवार को छात्र-छात्राओ ने ग्रामीण व अभिभावको के सहयोग से जमकर हंगामा करते हुए एनएच-105 को करीब पांच घंटो तक जाम कर यातायात को को पुरी तरह से ठप्प कर दिया। ग्रामीण रामभजन पासवान, अजय कुमार पासवान, दूर्गेश कुमार, इन्द्रजीत, मिथिलेश कुमार, देवानंद,अरूण कुमार पासवान, राम उद्गार सहित कई ग्रामीण व अभिभावकों का कहना था की विद्यालय प्रधान विभागीय पदाधिकारी से मिलीभगत कर पिछले डेढ़ साल से विद्यालय नही आ रहे हैं । चोरी से विद्यालय आ कर हाजिरी बना कर चले जाते है। जब भी विद्यालय आते है तो नशे में धूत रहते है। नामांकन कराने अथवा विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र के लिए अवैध शुल्क वसुली करने के बाद भी टालमटोल करते रहते है। जिससे बच्चो के भविष्य पर प्रतिकुल असर पर रहा है। प्रभारी के मनमानी के चलते विद्यालय में घोर अनियमितता व्याप्त है। आधे से अधिक बच्चें अभी तक पोशाक और छात्रवृति से वंचित है।स्कूल के भवन निमार्ण में अनियमितता बरती जा रही है।ग्रामीणों ने बताया कि प्रखंड षिक्षा पदाधिकारी से लेकर जिलाधिकारी तक कई बार शिकायत किया गया ,विगत कुछ वर्ष पूर्व अनुमंडलाधिकारी के स्तर पर जांच भी किया गया ,लेकिन कार्रवाई नहीं होने से प्रभारी के रवैये मे कोई अंतर नही आया। सितम्बर माह में पंचायत नियोजन इकाई के सचिव द्वारा किए गए निरीक्षण में वगैर किसी कारण और सूचना के वे अनुपस्थित पाये गए लेकिन उन पर कोई कार्रवाई नही की गई। इससे पहले भी पंचायत सचिव द्वारा नशे की हालत में विद्यालय आने पर कारण पृच्छा जारी किया गया था। तीन साल पूर्व भी उनके मनमर्जी कर विद्यालय से लगातार अनुपस्थित रहने पर वेतन भुगतान पर रोक लगाया गया था। लेकिन अपनी उॅची पहूंच के कारण वे लगातार बचते रहे है। जबकि उनके खिलाफ लगातार ग्रामीणों द्वारा आंदोलन होता रहा है। रसोईया कविता देवी ने बताया की पिछले साल दिसम्बर से एमडीएम नही बन रहा है। लेकिन हर माह राशि उठाव किया जा रहा है।

स्थानीय जैतून खातुन ने बताया की 4 नवम्बर को साफ-सफाई कर छः सात बोरी चावल जो सड़ कर काला पर गया था ,फेंक दिया गया।प्रभारी अविनाश कुमार द्वारा छात्र उपस्थिति पंजी लेकर चले जाने से ही किसी उपस्थित बच्चो की हाजिरी नही बुलाई जाती हैं।  किसी तरह के शिकायत करने पर धमकी दी जाती है।करीब तीन बजे वरीय अधिकारी के निर्देश पर सीओ ललित कुमार सिंह, सीआई ब्रजेश मिश्र एवं हेमराज कंठ ने जामकर्ताओं को प्रभारी पर कार्रवाई का भरोसा देकर जाम हटवाया।अंचलाधिकारी ललित कुमार सिंह ने बताया कि छात्र व छात्राओं के साथ बातचीत में प्रभारी की गलती साफ तौर पर दिखायी दी है।प्रभारी के अनुपस्थित व नशे की हालत में रहने के संबंध में उच्चाधिकारी को रिपोर्ट भेजकर कार्रवाई के लिए लिखा जायेगा।उधर प्रखंड विकास पदाधिकारी डा.अभय कुमार ने बताया कि जल्द ही उक्त प्रभारी पर कार्रवाई की जायेगी।उनके खिलाफ कई शिकायतें आ चुकी है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post